HindiInternationalNews

बाइडेन ने कतर, मिस्र के नेताओं के साथ गाजा युद्ध विराम समझौते पर चर्चा की

वाशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने गाजा के लिए युद्ध विराम समझौते को अंतिम रूप देने और हमास द्वारा बंधक बनाए गए इजरायली बंधकों की रिहाई के लिए कतर और मिस्र के नेताओं के साथ बातचीत की है।

व्हाइट हाउस ने शुक्रवार को एक बयान में कहा, ‘राष्ट्रपति बाइडेन ने कतर के अमीर शेख तमीम बिन हमद अल-थानी के साथ और मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फत्ताह अल-सिसी के साथ अलग से बातचीत की ताकि युद्ध विराम और बंधक रिहाई समझौते को अंतिम रूप दिया जा सके।’

अमेरिकी मीडिया ने बताया कि श्री बाइडेन ने इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से मिस्र के साथ गाजा की सीमा से इजरायली बलों को हटाने के लिए कहा था ताकि बंधक रिहाई और युद्ध विराम समझौते पर बातचीत आगे बढ़ सके।

रिपोर्ट में इजरायली अधिकारियों के हवाले से कहा गया है कि श्री बाइडेन ने समझौते के पहले चरण के दौरान फिलाडेल्फिया गलियारे के एक छोटे से हिस्से से इजरायली बलों को हटाने के लिए कहा।

इस क्षेत्र में मिस्र-गाजा सीमा के साथ एक-दो किलोमीटर की पट्टी शामिल है जहाँ बड़ी संख्या में विस्थापित फिलिस्तीनी शरण लिए हुए हैं। रिपोर्ट के अनुसार श्री नेतन्याहू आंशिक रूप से श्री बाइडेन के अनुरोध से सहमत थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *