HindiNationalNewsPolitics

वैश्विक शांत, सद्भाव बढ़ाना जरूरी :डॉ पॉल

नयी दिल्ली, 10 अगस्त : अमेरिका स्थित गैर सरकारी संगठन ग्लोबल पीस इनिशिएटिव के संस्थापक डॉ के.ए. पॉल ने कहा है कि वर्तमान में, विश्व भर में जारी संघर्षों को समाप्त करके वैश्विक सद्भाव को बढ़ावा देना जरूरी है ।

विश्व शांति पर नयी दिल्ली में आयोजित एक सम्मेलन में डॉ पॉल ने कहा, “ भारत के पास दुनिया को एकजुट करने की शक्ति है और यह देश शांति के प्रयासों में अग्रणी भूमिका निभा सकता है । उन्होंने इस दिशा में सभी राजनीतिक दलों से सहयोग और समर्थन की अपील की ।

सम्मेलन में भारतीय़ जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता एवं सांसद पुरुषोत्तम रूपाला, राज्यसभा सांसद संतोष (माकपा), मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के सांसद डॉ पी पी सुनीर, भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) की सांसद गायत्री रवि चंद्रा, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) के सांसद डॉ. वी. शिवदास, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (शरदचंद्र पवार) की सांसद डॉ. फौजिया खान, शिलांग की सांसद डॉ. रिकी एंड्रयू जे. सिंगकोन, कांग्रेस सांसद बलराम नाइक और डॉ. मल्लू रवि और अन्य लोग उपस्थित थे।

सांसद मल्लू रवि ने कहा, “ अनेक चुनौतियों का सामना करने के बावजूद, भारत लोकतंत्र और शांति के प्रति अपनी प्रतिबद्धता में दृढ़ रहा है। ”

डॉ. सिंगकोन ने कहा, “ आज के संघर्ष अधिक घातक हैं जिनमें असहाय लोगों को निशाना बनाते हैं। असहाय लोगों युद्ध की विभीषिका से बचाने के लिये मिलकर काम करने की जरूरत है।”

सांसद रविचंद्रा ने कहा, “ भारत को इस तरह की पहल में सक्रिय भूमिका निभानी चाहिये, शांति के लिए वैश्विक राजदूत बनना चाहिये तथा एक ऐसी दुनिया की वकालत करनी चाहिये, जहां संघर्ष पर कूटनीति और संवाद हावी हो। ”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *