HindiInternationalNews

गुटेरेस ने गाजा पर इजरायली हमलों में जानमाल की हानि पर जतायी चिंता

संयुक्त राष्ट्र : संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने गाजा पर इजरायली हमलों में लगातार हो रही जानमाल की हानि पर चिंता जतायी है। श्री गुटेरेस के उप प्रवक्ता फरहान हक ने सोमवार को कहा, “महासचिव गुटेरेस ने गाजा में महिलाओं और बच्चों सहित लोगों की लगातार हो रही मौतों और संपत्ति की हानि पर चिंता जतायी है और इन घटनाओं की निंदा की है। हम गाजा शहर में अल-तबाईन स्कूल पर इजरायल द्वारा किए गए एक और विनाशकारी हमले की निंदा करते हैं। इस विद्यालय में सैकड़ों विस्थापित फिलिस्तीनी परिवारों को शरण मिली है। इस हमले में कई मौतें हुई हैं। गाजा में लगातार आतंक, विस्थापन और पीड़ा जारी है।”

गौरतलब है कि शनिवार को गाजा स्थित अल-तबाईन स्कूल पर इजरायल द्वारा किए गए विनाशकारी हमले में 100 से अधिक फिलिस्तीनी मारे गए।
श्री हक ने कहा कि श्री गुटेरेस यह देखकर निराश हैं कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव 2735 के प्रावधानों को लागू नहीं किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने अमेरिका, मिस्र और कतर के मध्यस्थता के प्रयासों का स्वागत किया, तथा दोनों पक्षों से वार्ता में फिर से शामिल होने और युद्ध विराम तथा बंधकों की रिहाई के समझौते को पूरा करने का आग्रह किया। प्रवक्ता ने कहा, “महासचिव ने तत्काल युद्ध विराम तथा सभी बंधकों की बिना शर्त रिहाई की अपील की है तथा नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने और गाजा में तथा अन्य स्थानों पर बेरोकटोक और सुरक्षित मानवीय पहुंच की आवश्यकता को रेखांकित किया।”
श्री हक ने कहा कि श्री गुटेरेस ने कहा है कि हमले में भेदभाव, आनुपातिकता तथा सावधानियों के सिद्धांतों सहित अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून को हर समय कायम रखा जाना चाहिए।

उधर, फिलिस्तीनी चिकित्सा तथा सुरक्षा सूत्रों ने बताया कि शनिवार की सुबह मध्य गाजा शहर में अल-तबाईन स्कूल पर इजरायली बमबारी में 100 से अधिक फिलिस्तीनी मारे गए तथा कई अन्य घायल हुए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *