HindiNationalNewsPolitics

मोरारजी देसाई राष्ट्रीय योग संस्थान ने किये तीन समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर

नयी दिल्ली 14 अगस्त : मोरारजी देसाई राष्ट्रीय योग संस्थान (एमडीएनआईवाई) ने बुधवार को दिल्ली विश्वविद्यालय के गार्गी कॉलेज, राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) और केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) के साथ तीन अलग-अलग समझौता ज्ञापनों (एमओयू) पर हस्ताक्षर किये।

केंद्रीय आयुष मंत्रालय ने यहां बताया कि योग संस्थान के इन समझौता ज्ञापनों का उद्देश्य शैक्षणिक संस्थानों से लेकर राष्ट्रीय सुरक्षा बलों तक विविध क्षेत्रों में योग के लाभों को बढ़ावा देना है।

योग संस्थान के निदेशक डॉ. काशीनाथ समगंडी और गार्गी कॉलेज की प्राचार्य प्रोफेसर संगीता भाटिया की उपस्थिति में पहले समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। इसका उद्देश्य प्रमाणपत्र पाठ्यक्रम जैसे कि फाउंडेशन कोर्स, प्रोटोकॉल इंस्ट्रक्टर कोर्स (सीसीवाईपीआई), वेलनेस कोर्स इंस्ट्रक्टर (सीसीवाईडब्ल्यूआई) आदि शुरू करना, छात्राओं में व्यावसायिक योग्यता विकसित करना तथा महिला सशक्तिकरण के उद्देश्य से विशेष रूप से लड़कियों के लिए पूर्णकालिक डिप्लोमा पाठ्यक्रम शुरू करने की संभावना तलाशना है।

योग संस्थान ने दो अन्य महत्वपूर्ण समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए हैं। इस तरह के सहयोग का लक्ष्य एनएसजी और सीआईएसएफ के लिए नियमित योग प्रशिक्षण कार्यक्रम तथा संबंधित गतिविधियां आयोजित करना है। हरियाणा में गुरुग्राम के मानेसर में राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) प्रशिक्षण केंद्र के साथ किया गया है, जिस पर डॉ. समगंडी और उप महानिरीक्षक (ऑपरेशन एवं प्रशिक्षण) मुख्यालय एनएसजी ब्रिगेडियर शंकर तिवारी ने हस्ताक्षर किए। एक समझौता ज्ञापन केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल प्रशिक्षण केंद्र के साथ सीआईएसएफ की महानिरीक्षक (आरएंडटी) शिखा गुप्ता की उपस्थिति में किया गया।

इन समझौतों के अंतर्गत वर्दीधारी कर्मियों पर योग के प्रभाव का अध्ययन करने के लिए विशेष योग प्रोटोकॉल, कार्यशालाएं, सम्मेलन एवं शोध गतिविधियों का आयोजन करना शामिल है। यह भारत के सुरक्षा बलों के स्वास्थ्य कार्यक्रमों में योग को एकीकृत करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है, जिससे संभावित रूप से उनकी परिचालन प्रभावशीलता तथा व्यक्तिगत कल्याण में बढ़ोतरी होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *