HindiNationalNewsPolitics

मोदी की उपलब्धियों को वैश्विक मंच पर सुन सकता है विपक्ष: भाजपा

नयी दिल्ली, 02 अगस्त : भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने संयुक्त राष्ट्र महासभा के अध्यक्ष डेनिस फ्रांसिस द्वारा भारत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की टैक्नोलाॅजी की मदद से 80 करोड़ से अधिक लोगों को गरीबी से निकालने की सराहना करते हुए शुक्रवार को विपक्ष पर कटाक्ष किया कि श्री मोदी की उपलब्धियों को वे वैश्विक मंच पर सुन सकते हैं।

भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने आज पार्टी के केंद्रीय कार्यालय में संवाददाता सम्मेलन में कहा कि संयुक्त राष्ट्र महासभा के अध्यक्ष ने प्रधानमंत्री श्री मोदी की नीतियों और तकनीकी प्रगति की सार्वजनिक रूप से सराहना की जिससे भारत के गरीबों जीवन स्तर ऊपर उठा है। आज मोदी मैजिक का डंका समूचे विश्व में बज रहा है।

श्री चंद्रशेखर ने कहा कि कल संयुक्त राष्ट्र महासभा के अध्यक्ष ने विस्तार से दुनिया के सामने उदाहरण रखते हुए कहा कि भारत में 80 करोड़ लोगों को गरीबी और 25 करोड़ लोगों को बहुआयामी गरीबी से बाहर निकाला गया है और ये श्री मोदी की जनकल्याणकारी नीतियों के कारण हुआ है। विगत 10 वर्षों में प्रधानमंत्री श्री मोदी के नेतृत्व में हुए परिवर्तन का उदाहरण देते हुए संयुक्त राष्ट्र महासभा के अध्यक्ष ने कहा कि हर देश को इसी तरह अपने देश के गरीब लोगों को आगे बढ़ाने के लिए नीतियां बनानी चाहिए। 80 करोड़ लोगों के जीवन में ये बदलाव टेक्नॉलॉजी के कारण संभव हो पाया है।

श्री चंद्रशेखर ने कहा कि 2014 से पहले, भारत को उदासीनता निष्क्रिय सरकार, बहुत कमजोर सिस्टम और भ्रष्ट देश के रूप में देखा जाता था। 2014 से पहले भारत का बैंकिंग सिस्टम केवल अमीर लोगों के लिए और इंटरनेट कनेक्टिविटी सिर्फ 17 करोड़ लोगों की पहुंच थी। 2014 के बाद प्रधानमंत्री ने देश के 90 करोड़ लोगों तक इंटरनेट की पहुंच को सुनिश्चित किया और 52 करोड़ से अधिक लोगों को बैंकिंग सुविधा से जोड़ने का कार्य किया।

श्री चंद्रशेखर ने कहा कि मोदी सरकार के प्रयासों से 25 करोड़ से अधिक लोगों को बहुआयामी गरीबी से बाहर निकाला गया है। कोरोना महामारी के दौरान 80 करोड़ लोगों को मुफ्त राशन उपलब्ध कराया गया और 200 करोड़ से अधिक लोगों का टीकाकरण अभियान चलाया गया। इन सभी उपलब्धियों की वैश्विक स्तर पर प्रशंसा हुई है। पूर्व ब्रिटिश प्रधानमंत्री टोनी ब्लेयर ने ब्रिटेन से भारत की नीतियों को अपनाने का आग्रह किया।

श्री चंद्रशेखर ने विपक्ष पर तंज कसते हुए कहा कि विपक्षी दल पूछते हैं कि पिछले एक दशक में केंद्र सरकार के गरीबी के लिए क्या किया है? लेकिन, दुनिया जानती है कि पिछले 10 वर्षों में प्रधानमंत्री श्री मोदी ने देश का विकास, गरीबों एवं किसानों के सशक्तिकरण तथा तकनीकी उन्नति पर विशेष ध्यान दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *