HindiInternationalNewsSports

लॉस एंजिल्स 2028 में मिलने के वादे के साथ पेरिस ओलंपिक खेलों का होगा समापन

पेरिस 11 अगस्त: अमेरिका में होने वाले लॉस एंजिल्स ओलंपिक 2028 खेलों में मिलने के वादे के साथ रविवार देर रात को स्टेड डी फ्रांस में आयोजित एक भव्य समारोह में पेरिस ओलंपिक 2024 खेलों का होगा समापन।

करीब तीन सप्ताह तक चले उत्साह और रोमांच से भरपूर इस खेल आयोजन की शुरुआत गत 26 जुलाई को हुई थी।

समापन समारोह सीन नदी पर आयोजित उद्घाटन समारोह के विपरीत 80 हजार दर्शकों की क्षमता वाले स्टेड डी फ्रांस में पारंपरिक अंदाज में आयोजित किया जाएगा। समारोह में एथलीटों की उपलब्धियों और मेजबान शहर पेरिस की सफलता का जश्न मनाया जाएगा।

भारतीय ध्वजवाहक के रुप में दो बार के ओलंपिक पदक विजेता हॉकी खिलाड़ी पीआर श्रीजेश और निशानेबाज मनु भाकर को समारोह के दौरान होने वाली परेड के लिए चुना गया है।

भारत के ‘वॉल ऑफ इंडिया’ कहे जाने वाले श्रीजेश ने इन खेलों में भारत की कांस्य पदक जीत के साथ हॉकी से शानदार तरीके से संन्यास लिया। भारत ने कांस्य पदक के मैच में स्पेन के खिलाफ 2-1 से जीत हासिल की जिसमें श्रीजेश ने स्पेन के कई प्रयासों को विफल करके शानदार प्रदर्शन किया तथा ब्रिटेन के खिलाफ क्वार्टरफाइनल शूट-आउट में उनके शानदार बचाव ने मैदान पर 10 खिलाड़ियों के साथ खेल रही भारतीय टीम को मैच में बने रहने में मदद की।

मनु भाकर ने खेलों के एक ही संस्करण में दो पदक जीतने वाले पहली भारतीय एथलीट बनकर इतिहास रच दिया।

उन्होंने 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में कांस्य पदक जीता और बाद में सरबजोत सिंह के साथ 10 मीटर एयर पिस्टल मिश्रित टीम स्पर्धा में एक और कांस्य पदक हासिल किया।

भारतीय दल ने इन खेलों में एक रजत एवं पांच कांस्य पदक सहित कुल छह पदक जीते।

समापन समारोह में ओलंपिक मशाल को औपचारिक रूप से बुझाया जाएगा और ओलंपिक ध्वज को लॉस एंजिल्स 2028 आयोजन समिति को सौंपा जाएगा जो अगले ग्रीष्मकालीन खेलों की मेजबानी करेंगे।

फ्रांसीसी थिएटर निर्देशक और अभिनेता थॉमस जॉली पेरिस ओलंपिक 2024 और पैरालंपिक समारोहों की देख-रेख करने वाले आर्टिस्टिक डायरेक्टर हैं। समापन समारोह में कलात्मक प्रदर्शनों में फ्रांस में चल रहे ग्रीष्मकालीन खेलों का मेजबान देश और अमेरिका वह देश जो 2028 में अगले ओलंपिक की मेजबानी करेगा दोनों की संस्कृतियों को प्रदर्शित किए जाने की उम्मीद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *