HindiInternationalNationalNews

भारतीय नौसेना का युद्धपोत आईएनएस मुंबई श्रीलंका पहुंचा

कोलंबो, 26 अगस्त: भारतीय नौसेना का अग्रणी युद्धपोत आईएनएस मुंबई तीन दिवसीय यात्रा पर कोलंबो पहुंचा, जिसका श्रीलंका नौसेना द्वारा औपचारिक रूप से स्वागत किया जाएगा।

यह जानकारी भारतीय उच्चायोग ने सोमवार को दी।

डेली मिरर ने उच्चायोग के हवाले से कहा कि यह आईएनएस मुंबई की श्रीलंका बंदरगाह की पहली यात्रा है और इस साल आईएनएस काबरा, करंज, कामोर्टा, शाल्की और भारतीय तटरक्षक जहाज समर्थ, अभिनव और सचेत के साथ भारतीय जहाजों की यह आठवीं बंदरगाह यात्रा होगी।

स्वदेशी रूप से निर्मित आईएनएस मुंबई, दिल्ली श्रेणी का तीसरा विध्वंसक जहाज है, जिसे 22 जनवरी 2001 को भारतीय नौसेना में शामिल किया गया था। मुंबई में मझगांव डॉक लिमिटेड में निर्मित जहाज ने अपना मध्य-जीवन उन्नयन पूरा किया और 8 दिसंबर, 2023 को विशाखापत्तनम में पूर्वी नौसेना कमान में शामिल हो गया।

रिपोर्टों के अनुसार, आईएनएस मुंबई श्रीलंका वायु सेना द्वारा संचालित डोर्नियर समुद्री गश्ती विमान के लिए आवश्यक पुर्जे लाएगा। आईएनएस मुंबई 29 अगस्त, 2024 को द्वीप से रवाना होगा। दो वर्ष पहले अपनी स्थापना के बाद से, डोर्नियर विमान ने श्रीलंका के समुद्री क्षेत्र की जिम्मेदारी (एओआर) पर निगरानी क्षमता को बहुत बढ़ाया है और देश के विशाल ईईजेड में खोज और बचाव क्षमताओं में सुधार किया है।

भारतीय जहाज ने इस साल की शुरुआत में श्रीलंका का दौरा किया था और सामग्री सहायता प्रदान की थी। खबरों के अनुसार, आईएनएस काबरा और बाद में आईसीजीएस सचेत श्रीलंका के तटरक्षक जहाज सुरक्षा के लिए स्पेयर पार्ट्स लेकर आए थे।

कोलंबो में अपने प्रवास के दौरान, आईएनएस मुंबई दोनों नौसेनाओं के बीच सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा करने के उद्देश्य से श्रीलंकाई नौसेना कर्मियों के लिए एक परिचित यात्रा आयोजित करेगा। गौरतलब है कि इस महीने की शुरुआत में एक पोर्ट कॉल के दौरान पनडुब्बी शाल्की पर लॉन्ग स्पेशलाइजेशन कोर्स में शामिल अधिकारियों और नौसेना और समुद्री अकादमी, त्रिंकोमाली के कैडेटों के लिए एक यात्रा का आयोजन किया गया था।

रिपोर्ट में कहा गया कि भारतीय नौसेना श्रीलंकाई नौसेना में क्षमता निर्माण के लिए भारत में हाइड्रोग्राफी के मुख्य क्षेत्र सहित विभिन्न विशेषज्ञ पाठ्यक्रम भी प्रदान करती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *