HindiNationalNewsPolitics

भारत और दक्षिण अफ्रीका की नौसेनाओं ने परस्पर सहयाेग बढाने की प्रतिबद्धता व्यक्त की

नयी दिल्ली 29 अगस्त : भारत और दक्षिण अफ्रीका की नौसेनाओं ने परस्पर सहयाेग बढाने तथा संचालन तालमेल को मजबूत करने की प्रतिबद्धता व्यक्त की है।

नौसेना के प्रवक्ता ने गुरूवार को बताया कि 27 और 28 अगस्त को यहां हुई 12वीं भारत-दक्षिण अफ्रीका नौसेना स्टाफ वार्ता से दोनों देशों की नौसेनाओं के बीच सहयोग और मजबूत हुआ। सहायक नौसेना प्रमुख रियर एडमिरल निर्भय बापना और दक्षिण अफ्रीकी नौसेना में समुद्री रणनीति के मुख्य निदेशक रियर एडमिरल डेविड मनिंगी मखोंटो की सह-अध्यक्षता में हुई वार्ता में नौसेना संबंधों और परिचालन तालमेल को मजबूत करने के लिए आपसी प्रतिबद्धता पर जोर दिया गया।

दोनों नौसेनाओं के बीच भविष्य में सहयोग के लिए आधार तैयार करने में इस वर्ष की वार्ता में कई महत्वपूर्ण क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित किया गया, जिसमें तत्परता और दक्षता में सुधार के लिए परिचालन प्रशिक्षण और प्लेटफार्मों के बीच सुरक्षित सूचना विनिमय प्रोटोकॉल शामिल है। इसके अतिरिक्त, वार्ता में निरंतर आदान-प्रदान और अभ्यासों, जैसे कि भारत-ब्राजील-दक्षिण अफ्रीका समुद्री अभ्यास (आईबीएसएएमएआर) के माध्यम से समुद्री क्षेत्र में उभरती जटिलताओं से निपटने के लिए परिचालन बातचीत की खोज की गई।

बैठक में विषय वस्तु विशेषज्ञ आदान-प्रदान (एसएमईई) के माध्यम से परमाणु, जैविक, रासायनिक रक्षा सहित क्षति नियंत्रण (एनबीसीडी) और गोताखोरी सहायता में सर्वोत्तम प्रथाओं के आदान-प्रदान के अवसर शामिल थे। इसमें कार्मिक आदान-प्रदान पर विशेष जोर दिया गया और संबंधित प्रशिक्षण सुविधाओं में उन्नत प्रशिक्षण पाठ्यक्रमों का लाभ उठाने की संभावना पर भी विचार-विमर्श किया गया।

यह वार्ता समुद्री सुरक्षा और परिचालन सहयोग के लिए साझा दृष्टिकोण का उदाहरण है, तथा यह दक्षिण अफ्रीकी नौसेना और भारतीय नौसेना के बीच सहयोग को बढ़ावा देने के लिए एक मंच के रूप में कार्य करती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *