HindiJharkhand NewsNewsPolitics

25 दिनों में 50 लाख महिलाओं के खातों में मईयां सम्मान की राशि भेजी गई : हेमंत सोरेन

गिरिडीह, 9 सितंबर । जिले के गांडेय विधानसभा क्षेत्र के कैलूडीह मैदान ताराटांड़ में सोमवार को आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम आयोजित किया गया। धनबाद की सीमा से सटे गिरिडीह जिले में चौथी बार आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए।

इनके अलावा मंत्री सत्यानंद भोक्ता, मंत्री इरफान अंसारी, मंत्री बेबी देवी, राज्यसभा सदस्य डॉ सरफराज अहमद, विधायक कल्पना सोरेन, विधायक मथुरा महतो, विधायक सुदिव्य कुमार, बीस सूत्री उपाध्यक्ष संजय सिंह एवं गिरिडीह और धनबाद जिले की सभी 12 विस क्षेत्रों के हजारों लाभुक शामिल हुए। कार्यक्रम की शुरुवात सीएम समेत अन्य अतिथियों ने दीप प्रज्ज्वलित कर की। कार्यक्रम मे स्वागत भाषण गिरिडीह के उपायुक्त नमन प्रियेश लकडा ने दिया।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य मंत्री हेमंत सोरेन ने अपनी सरकार के चार सालो की उपलब्धियों के साथ भाजपा पर जमकर हमले किये। उन्होंने कहा कि विगत चार सालों में दो साल कोविड ने और दो साल विरोधी भाजपा ने हमें भरपूर परेशान किया। यहां तक कि मुझे जेल भेज दिया लेकिन झारखंडी जनता के बलपर हम निरन्तर राज्य की सेवा करते हुए आगे बढ़ रहे हैं।

सीएम ने कहा कि हमारी सरकार ने विगत मात्र 25 दिनों में राज्य की 50 लाख बहनों के खाते में मईया सम्मान योजना के तहत पहली रिश्त की राशि भेजने का काम किया है, जिसमें राज्य भर में सर्वाधिक चार लाख माता बहन बेटियां गिरिडीह जिले की हैं। इसपर भी विरोधियों के पेट में भारी दर्द है। विरोधी इस महिला सम्मान योजना पर विराम के लिए रास्ता तलाश रहे हैं लेकिन यह योजना हमारी सरकार की कई सारी महत्वाकांक्षी योजनाओ में एक है, जिसे हम अनवरत जारी रखेंगे।

सीएम ने हाल मे शुरू हुई अन्य कई योजनाओं की चर्चा करते हुए कहा कि हमारी सरकार 5 लाख दलित स्कूल खोलेगी। साथ ही राज्यभर के सभी सरकारी छात्रावासो में रहकर पढ़ने वाले बेटे-बटियों को मुफ्त भोजन दिया जायेगा। सीएम ने राज्य के गरीबों पिछडे दलितों आदिवसियों का आह्वान किया कि अपने बच्चों को संजीदा होकर पढ़ाएं। बेटियों की पढाई का खर्च हेमंत सरकार का जिम्मा है। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने हर क्षेत्र मे योजनाएं लाकर समावेशी विकास किया है। लाखों एकड़ सरकारी भूमी के पट्टे दिये गयें है।

सीएम ने ग्रामीणों का आह्वान किया कि ग्रामीण सरकारी जमीन का पट्टा हासिल कर उसपर पेड़ लगाकर सदा के लिए जमीन का मालिक बन सकते हैं। अपने भाषण में सीएम ने भाजपा पर निशाना साधा और कहा कि चुनाव आते ही समाज में घुसपैठ, लव जिहाद का भय दिखाकर समाज को बांटने पर अमादा है लेकिन बीरो की धरती झारखंड के लोग डरने वाले नहीं हैं। चुनाव में डटकर मुकाबला कर जबाब देंगे।

कार्यक्रम में 13 लाख लोगों को सीधा लाभ मिला। इसकी जानकारी देते हुए नमन प्रियेश लकड़ा ने कहा कि आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम का आयोजन चौथी दफा किया जा रहा है। इस कार्यक्रम में कोई भी अहर्ता प्राप्त व्यक्ति लाभ से वंचित नहीं रहे इसका ध्यान रखा गया है। डीसी नमन ने कहा कि कुंडलवादाह पंचायत के इस मैदान में आयोजित कार्यक्रम में गिरिडीह जिले की डेढ़ सौ योजना की राशि लगभग 263 करोड़ और धनबाद जिले की 160 योजना की राशि 201 करोड़ शामिल है।

इसी प्रकार कुल 310 योजना ( कुल राशि 465 करोड़ रुपये) का उद्घाटन और शिलान्यास किया गया। साथ ही विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत गिरिडीह जिले के 8 लाख लाभुकों के बीच लगभग 445 करोड़ ओर धनबाद जिले के लगभग 5 लाख लाभुकों के बीच मे 194 करोड़ कुल 13 लाख लाभुकों के बीच मे 640 करोड़ की परिसम्पत्तियों का वितरण किया गया।

कार्यक्रम के सफल संचालन के लिए जिले के डीसी नमन प्रियेश लकड़ा खुद ही मॉनिटरिंग करते रहे। धनबाद डीसी माधुरी मिश्रा भी मौजूद रहीं। सुरक्षा में किसी प्रकार की चूक नहीं हो, इसके लिए एसपी डॉ बिमल कुमार टीम के साथ डटे रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *