HindiJharkhand NewsNews

नगर निगम कर्मचारियों की हड़ताल समाप्त, नगर विकास मंत्री हफीजुल हसन ने मांगों को पूरा करने का लिया निर्णय

पलामू। मेदिनीनगर नगर निगम में कार्यरत कर्मचारियों की हड़ताल बुधवार शाम समाप्त हो गयी है। नगर विकास मंत्री हफीजुल हसन ने सभी छह सूत्री मांगों को पूरा करने का निर्णय लिया है। रांची में वार्ता के बाद मांगे पूरी करने पर हड़ताल खत्म करने का निर्णय लिया गया। बतातें चलें कि झारखंड लोकल बॉडीज इम्प्लाइज फेडरेशन के आह्वान पर 23 अगस्त से मेदिनीनगर नगर निगम समेत पूरे राज्य के कर्मी अपनी छह सूत्री मांगों के समर्थन में हड़ताल पर चले गए थे।

झारखंड लोकल बॉडीज इम्प्लाइज फेडरेशन की छह सूत्री मांगों पर राज्य के नगर विकास मंत्री हफीजुल हसन ने पहल करते हुए सभी मांगो को पूरा किया एवं मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के निर्देश पर कर्मियों की हड़ताल समाप्त करायी। इस निर्णय पर निकाय के सभी कर्मियों ने मंत्री एवं मुख्यमंत्री का आभार जताया है।

वार्ता सह बैठक में नगर विकास विभाग के प्रधान सचिव सुनील कुमार, निदेशक शैलेंद्र कुमार, एवं लोकल बॉडीज इम्प्लाइज फेडरेशन के अध्यक्ष अशोक सिंह, महामंत्री अनूप लाल हरी, मेदिनीनगर निगम अध्यक्ष संतोष कुमार, देवघर निगम अध्यक्ष संजय मंडल, गिरिडीह निगम अध्यक्ष लखन हरिजन, अंजित चंद्रा शामिल थे।

सारे कर्मी अपनी मांगों पर जोर डालने के लिए धरना प्रदर्शन कर रहे थे, जिससे शहरी क्षेत्र की सफाई व्यवस्था पूरी तरह से चरमरा गई थी। हर तरफ गंदगी का अंबार लगा हुआ था। दुर्गंध फैलने से सड़क पर चलना मुश्किल हो रहा था। कार्यालय कार्य पर भी असर पड़ा था।

कर्मचारियों की मांगों में निकाय में कार्यरत दैनिक एवं मानदेयकर्मियों की सेवा नियमित करने, निकायकर्मियों का वेतन भुगतान के लिए सरकार स्तर से शत प्रतिशत आवंटन निर्गत करने, निकाय में सेवानिवृत होने वाले तमाम तरह की सेवानिवृत्ति लाभ, भुगतान सरकार अपने कोष से करें, उच्चतर पदों पर निकाय कर्मियों से ही पदोन्नति प्रदान करने, आउटसोर्सिंग मजदूरी का भुगतान सरकार अपने स्तर से करके भ्रष्टाचार समाप्त करने एवं जीवन बीमा का लाभ निकायकर्मियों को सरकार द्वारा देने आदि शामिल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *