Bihar NewsHindiNews

नीति आयोग के सीईओ बोले- शिक्षा-स्वास्थ्य में अच्छा प्रदर्शन कर रहा बिहार, भविष्य में यह हो सकता है

गया। बिहार शिक्षा और स्वास्थ्य जैसे बुनियादी क्षेत्रों में अच्छा प्रदर्शन कर रहा। कुछ वर्षों में इसके देश के बाकी हिस्सों की बराबरी कर लेने की संभावना है। गया में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए नीति आयोग के सीईओ बीवीआर सुब्रमण्यम ने कहा कि बेहतर शासन और सेवा वितरण के कारण बिहार के कई महत्वाकांक्षी ब्लॉक और जिले जल्द ही “प्रेरणादायक” बन जाएंगे। बिहार कुछ वर्षों में देश के बाकी हिस्सों की बराबरी कर लेगा। राज्य शिक्षा और स्वास्थ्य जैसे बुनियादी संकेतकों के मामले में अच्छा प्रदर्शन कर रहा है। कई महत्वाकांक्षी ब्लॉक और जिले प्रेरणादायक ब्लॉक और जिले बन जाएंगे। सुब्रमण्यम ने कहा कि बेहतर प्रशासन और सेवा वितरण के कारण भविष्य बहुत निकट है।

उन्होंने कहा कि बिहार एआई-संचालित निर्णय समर्थन प्रणाली के अभूतपूर्व स्तर का प्रदर्शन करने वाला देश का पहला राज्य है, जो नीति निर्माताओं, मध्य-कैरियर अधिकारियों और उन लोगों को मदद करेगा जिन्हें प्रारंभिक प्रशिक्षण दिया जा रहा है। वह बिहार इंस्टीट्यूट ऑफ पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन एंड रूरल डेवलपमेंट (BIPARD) के बारे में बोल रहे थे, जो अपने अत्याधुनिक जेननेक्स्ट लैब के उद्घाटन के साथ डेटा-संचालित शासन के एक नए युग की शुरुआत करने के लिए तैयार है। जेननेक्स्ट लैब का उद्घाटन मंगलवार को सुब्रमण्यम करेंगे। उन्होंने कहा कि एक ऐसी दुनिया में जो अभूतपूर्व गति से आगे बढ़ रही है, बिपार्ड मानता है कि प्रभावी शासन और नीति-निर्माण को तेजी से बदलती वास्तविकताओं के साथ गहराई से जोड़ा जाना चाहिए।

नीति आयोग के सीईओ बीवीआर सुब्रमण्यम ने कहा कि नागरिक आज तीव्र निर्णयों, त्वरित सुधारों और आधुनिक चुनौतियों के साथ तालमेल रखने वाले समाधानों की मांग करते हैं। नए युग की प्रौद्योगिकियों को अपनाना सिर्फ एक विकल्प नहीं है, बल्कि अधिक स्मार्ट, अधिक संवेदनशील और दूरदर्शी शासन चलाने के लिए यह एक अनिवार्यता है। राज्य सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, BIPARD तीन अग्रणी प्रयोगशालाओं की शुरुआत के साथ शासन प्रशिक्षण को बदलने के लिए तैयार है, जिसका उद्देश्य नीति और शासन के दृष्टिकोण को आधुनिक बनाना और बढ़ाना है।

बीवीआर सुब्रमण्यम ने कहा कि ये नई सुविधाएं, BIPARD परिसर के भीतर ‘गहरे ज्ञान और खुफिया गलियारे’ का हिस्सा हैं, जिन्हें राज्य में शासन को पढ़ाने और लागू करने के तरीके को नया आकार देने के लिए डिज़ाइन किया गया है। “बिहार नेक्स्ट-जेन लैब प्रशासकों को प्रशिक्षित करने के लिए घरेलू सुरक्षित कृत्रिम बुद्धिमत्ता प्रौद्योगिकियों का लाभ उठाएगी। एआई का एकीकरण न केवल सुरक्षित डेटा हैंडलिंग का समर्थन करेगा, बल्कि बेहतर निर्णय लेने के लिए विश्लेषणात्मक उपकरण और अंतर्दृष्टि भी प्रदान करेगा। लैब से उम्मीद की जाती है कि प्रशिक्षुओं और अधिकारियों को पूर्वानुमानित विश्लेषण, नीति निर्माण और शासन अनुकूलन के लिए एआई की शक्ति का उपयोग करने में सक्षम बनाना।

बीवीआर सुब्रमण्यम ने कहा कि यह अत्याधुनिक संचार और डेटा-साझाकरण सुविधाओं से लैस होगा, जो शासन सुधारों की रणनीति बनाने और लागू करने के लिए एक सहयोगी वातावरण को बढ़ावा देगा। इस प्रयोगशाला का उद्देश्य राज्य को प्रभावित करने वाले नीतिगत मामलों पर महत्वपूर्ण चर्चा और आम सहमति बनाना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *