HindiJharkhand NewsNewsPolitics

केंद्रीय मंत्री जीतन राम मांझी ने झारखण्ड में संचालित खादी विकास योजनाओं की समीक्षा की

रांची, 3 अगस्त । केंद्रीय सूक्ष्म लघु और मध्यम उद्यम मंत्री जीतन राम मांझी ने शनिवार को राज्य कार्यालय, खादी और ग्रामोद्योग आयोग, रांची का दौरा किया। यहां केन्द्रीय मंत्री ने महात्मा गांधी जी के चित्र पर माल्यार्पण किया तत्पश्चात राज्य कार्यालय, खादी और ग्रामोद्योग आयोग, रांची द्वारा वित्तपोषित प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम की इकाइयों द्वारा बनाए गए मधु के उत्पाद, रेडीमेड गारमेंट के वस्त्र, सेनीटाइजर, डिसवास, क्लाथवॉस, हैंडवॉस, फिनायल एवं गोबर से बनाई गई प्राकृतिक पेंट इत्यादि का निरीक्षण किया तथा पी.एम.ई.पी.पी. के लाभुकों से उनकी कार्य प्रगति एवं आय में वृद्धि आदि के बारे में चर्चा एवं मार्गदर्शन किया।

केन्द्रीय मंत्री ने राज्य कार्यालय, खादी और ग्रामोद्योग आयोग, रांची द्वारा झारखण्ड में संचालित की जा रही खादी विकास योजना एवं ग्रामोद्योग विकास योजना का वित्तीय वर्ष 2023-24 में कार्य प्रगति की समीक्षा के दौरान योजनाओं को और ज्यादा लाभुकों पर केन्द्रित एवं अधिकाधिक परिणाम मूलक और प्रभावी बनाने के लिए मार्गदर्शन एवं निर्देश दिए। मंत्री ने बताया कि वे शीघ्र ही इकाइयों से सीधे चर्चा करेंगे एवं उनके द्वारा किए जा रहे कार्यों को देखने के लिए कार्यस्थल का दौरा करेंगे। केन्द्रीय मंत्री ने खादी एवं ग्रामोद्योगी उत्पादन एवं बिक्री को और गतिरूप देने के लिए आवश्‍यक दिशानिर्देश एवं सुझाव दिये। उन्हें वर्तमान वित्तीय वर्ष 2024-25 की भी कार्य योजना के बारे में जानकारी प्रदान की गई।

केन्द्रीय मंत्री को राज्य निदेशक, खा.ग्रा.आ., रांची द्वारा जानकारी दी गई कि प्रधानमंत्री के आत्मनिर्भर भारत एवं वोकल फोर लोकल के विजन को गतिरूप देने के लिए झारखण्ड राज्य की खादी संस्थाओं द्वारा गांव-कस्बों में परंपरागत कत्तिन-बुनकरों एवं कारीगरों के माध्यम से लोक लुभावन खादी वस्त्रों (खादी फोर फैशन- खादी फोर नशन-खादी फोर ट्रान्सफॉरमेशन) का निर्माण करवाया जाता है, जिसके कारण हर हाथ को काम, काम का उचित दाम के मंत्र को सफलीभूत किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *