HindiInternationalNewsPolitics

बंगलादेश में जलवायु-अनुकूल जल प्रबंधन के लिए 7.1 करोड़ अमेरिकी डालर देगा एडीबी

ढाका, 21 अप्रैल: एशियाई विकास बैंक (एडीबी) और बंगलादेश सरकार ने जलवायु परिवर्तन के प्रभावों के प्रति अनुकूलन और अपनी तैयारियों को मजबूत बनाने के लिए गोपालगंज और मदारीपुर जिलों में ग्रामीण समुदायों में बाढ़ नियंत्रण, सिंचाई और जल संसाधन प्रबंधन में सुधार के वास्ते 7.1 करोड़ अमेरिकी डॉलर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किये हैं।

वित्त मंत्रालय के अंतर्गत आर्थिक संबंध प्रभाग (ईआरडी) के सचिव मोहम्मद शहरयार कादर सिद्दीकी और बंगलादेश में एडीबी के निदेशक एडिमन गिंटिंग ने ढाका में शनिवार को ईआरडी में एक समारोह में क्रमशः बंगलादेश और एडीबी की ओर से ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किये।

श्री गिंटिंग ने कहा, “यह परियोजना बेहतर बाढ़ नियंत्रण, सिंचाई और जल संसाधन प्रबंधन के माध्यम से बंगलादेश को जलवायु परिवर्तन की चुनौतियों से निपटने में मदद करने की एडीबी की नयी प्रतिबद्धता को दर्शाती है। इस क्षेत्र में हमारी पिछली सफल परियोजनाओं के आधार पर, नई परियोजना आर्थिक विकास और उत्पादकता को बढ़ावा देगी, विशेष रूप से महिलाओं और कमजोर समूहों के लिए आय और स्थायी आजीविका बढ़ाएगी और दक्षिण-पश्चिम बंगलादेश के ग्रामीण इलाकों में गरीबी कम करेगी।”

जल संसाधन प्रबंधन के लिए जलवायु-अनुकूल एकीकृत दक्षिण-पश्चिम परियोजना से 600,000 से अधिक लोगों को लाभ होने, जलवायु-अनुकूल बाढ़ नियंत्रण, जल निकासी और सिंचाई उपायों को शुरू करने और खारे पानी के मीठे पानी के स्रोतों में मिलने को कम किये जाने की उम्मीद है।

यह परियोजना एकीकृत जल प्रबंधन योजनाओं को विकसित करेगी और बढ़ायेगी तथा जल प्रबंधन संगठनों और अन्य सामुदायिक बुनियादी ढांचे के लिए प्रशिक्षण केंद्रों का निर्माण करेगी। यह स्थानीय स्वामित्व को बढ़ावा देने और स्थायित्व सुनिश्चित करने के लिए सहभागी जल संसाधन प्रबंधन को भी बढ़ावा देगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *