HindiNationalNewsPolitics

देश में महिला उद्योगों की संख्या में अभूतपूर्व वृद्धि: राणे

नयी दिल्ली 01 मार्च : केंद्रीय सूक्ष्म लघु और मध्यम उद्योग मंत्री नारायण राणे ने कहा है कि पिछले 10 वर्षों में सरकार की नीतियों के कारण भारत में महिला उद्यमियों की संख्या में अभूतपूर्व वृद्धि हुई है।

श्री राणे ने शुक्रवार को यहां आयोजित 9वें वार्षिक शक्ति अंतर्राष्ट्रीय महिला उद्यमी शिखर सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि एमएसएमई क्षेत्र में भी महिला उद्यमियों की संख्या में अभूतपूर्व वृद्धि हुई है तथा 1.40 करोड़ से अधिक एमएसएमई का नेतृत्व महिलाएं कर रही हैं।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि महिलाओं के स्वामित्व वाले एमएसएमई का ‘जेड सर्टिफिकेशन’ अब पूरी तरह से मुफ्त है।

उन्होंने कहा कि नरेंद्र मोदी के परिवर्तनकारी नेतृत्व में महिला उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए बेहतर नीतियों के साथ-साथ बेहतर माहौल बनाया गया है जिसके परिणामस्वरूप महिला उद्यमियों की संख्या में अभूतपूर्व वृद्धि हुई है।

महिला उद्यमिता पर केंद्रित इस कार्यक्रम के दौरान सीजीटीएमएसई योजना की लाभार्थी महिला उद्यमियों के साथ-साथ बेहतर प्रदर्शन करने वाली महिला उद्यमियों को सम्मानित किया गया।

शिखर सम्मेलन में तीन नई पहलों राष्ट्रीय अभियान ‘पंजीकरण से प्रगति, ‘ उन्नति_उद्यमिता से प्रगति तक’ और ‘महिला उद्यमिता मंच’ – ‘मेंटरशिप प्लेटफॉर्म’ की शुरुआत की गयी।

वार्षिक शक्ति अंतर्राष्ट्रीय महिला उद्यमी शिखर सम्मेलन प्रत्येक वर्ष अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित किया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *