HindiJharkhand NewsNews

राज्य में 30 अप्रैल तक लू चलने की चेतावनी

रांची, 26 अप्रैल । राज्य में मई से पहले ही गर्मी झुलसाने लगी है। तेज धूप की तपिश ने लोगों को परेशान कर दिया। दिनभर तेज धूप के कारण लोग शहर की सड़कों पर कम ही दिख रहे हैं। तेज धूप और गर्म हवाओं का असर भी राजधानी समेत अन्य हिस्सों में बढ़ता जा रहा है। मौसम विभाग ने भी इसे लेकर अलर्ट जारी किया है।

मौसम विभाग के मुताबिक 30 अप्रैल तक राज्य में हीट वेव का असर लगातार बढ़ता रहेगा। 27 अप्रैल को हीट वेव का असर संथाल और दक्षिणी हिस्से में देखा जायेगा जबकि 28 से 29 के बीच हीट वेव का असर पलामू प्रमंडल और मध्य हिस्से में भी देखा जायेगा। ऐसे में लोगों को काफी सतर्क रहने की सलाह दी गयी है।

मौसम वैज्ञानिक अभिषेक आनंद ने शुक्रवार को बताया कि आने वाले पांच दिनों के दौरान राज्य में हीट वेव का असर लगातार बढ़ेगा। इसमें पूर्वी व पश्चिमी सिंहभूम, सरायकेला-खरसावां, बोकारो, धनबाद, जामताड़ा, दुमका, पाकुड़, गोड्डा और साहिबगंज, रांची, रामगढ़, हजारीबाग, बोकारो, गुमला और खूंटी में भी कहीं-कहीं हीट वेव की स्थिति बनी रहेगी। इसे लेकर मौसम विभाग ने यलो अलर्ट भी जारी किया है।

मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार आने वाले तीन दिनों के दौरान राज्य के तापमान में चार डिग्री तक की वृद्धि दर्ज की जायेगी। बढ़ते तापमान और हीट वेव को लेकर मौसम विभाग ने विशेष अलर्ट जारी किया है। साथ ही लोगों को सलाह दी है कि दिन के 11 बजे से लेकर दोपहर के चार बजे तक बाहर न निकलें। समय-समय पर पानी पीते रहे। सूती कपड़े का इस्तेमाल करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *