HindiNationalNewsPolitics

बैंक, डाकघर अब मतदाता शिक्षा में करेंगे निर्वाचन आयोग की मदद

नयी दिल्ली, 26 फरवरी : देश में मतदाताओं के साथ सम्पर्क बढ़ाने और उन्हें चुनवों के बारे में शिक्षित करने के लिए भारतीय निर्वाचन आयोग (ईसीआई) को देश भर में बैंकों और डाकघरों से सहयोग मिलेगा।

आयोग की एक विज्ञप्ति के अनुसार बैंकों की 1.6 लाख शाखाओं, दो लाख से अधिक एटीएम और 1.55 लाख डाकघरों के माध्यम से ईसीआई के संदेश लोगों तक पहुंचेंगे।

ईसीआई के सोमवार को जारी एक बयान में कहा गया है कि उसने अपनी तरह की विशिष्‍ट पहल करते हुए 2024 के आगामी लोकसभा आम चुनावों से पहले मतदाताओं तक पहुंच और जागरूकता के प्रयास बढ़ाने के लिए में सोमवार को दो प्रमुख संगठनों, भारतीय बैंक संघ (आईबीए) और डाक विभाग (डीओपी) के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए। बयान में कहा गया है कि यह पहल चुनावों के बारे में जागरूकता बढ़ाने की दिशा में देश में ईसीआई के अथक प्रयासों की निरंतरता में है।

उल्‍लेखनीय है कि ईसीआई ने हाल ही में स्कूलों और कॉलेजों के शैक्षिक पाठ्यक्रम में चुनावी साक्षरता को औपचारिक रूप से एकीकृत करने के लिए शिक्षा मंत्रालय के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए थे। बयान के मुताबिक मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार और निर्वाचन आयुक्त अरुण गोयल की उपस्थिति में समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए।

इस अवसर पर डाक विभाग के सचिव विनीत पांडे, आईबीए के मुख्य कार्यकारी श्री सुनील मेहता और डाक विभाग, आईबीए और ईसीआई के अन्य अधिकारी उपस्थित थे। एमओयू के अंतर्गत, आईबीए और डीओपी अपने सदस्यों और संबद्ध संस्थानों/इकाइयों के अपने व्यापक नेटवर्क के माध्यम से जनकल्‍याण के लिए मतदाता शिक्षा को बढ़ावा देने में सहायता प्रदान करेंगे, नागरिकों को उनके चुनावी अधिकारों, प्रक्रियाओं और पंजीकरण एवं मतदान के चरणों के बारे में जानकारी देते हुए सशक्त बनाने के लिए विभिन्न हस्तक्षेपों को नियोजित करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *