HindiJharkhand NewsNews

एटीएम मशीन में छेड़छाड़ कर पैसे की निकासी करने वाला एक आरोपित गिरफ्तार

रांची, 19 मई । रांची के लोअर बाजार थाना पुलिस ने एटीएम मशीन में छेड़छाड़ कर पैसे की निकासी करने वाले एक आरोपित नीतीश कुमार को गिरफ्तार किया है। वह बिहार के नवादा जिले के हिसुआ थाना क्षेत्र का रहने वाला है।

थाना प्रभारी दयानंद कुमार ने रविवार को बताया कि कांटा टोली से काफी समय से लगातार ऐसा मामला प्रकाश में आ रहा था कि कांटा टोली और आस पास के इलाके में अवस्थित विभिन्न बैंक के एटीएम मशीन से पैसा निकासी करने जा रहे लोगों को पैसा मशीन से नहीं मिल पा रहा है। जबकि उनके खाते से पैसे कट जा रहे थे और एटीएम मशीन से तकनीकी रूप से पैसा की निकासी हो जाने के बावजूद भी लोगों को पैसे एटीएम से प्राप्त नहीं हो पा रहा था।

उन्होंने बताया कि काफी खोजबीन और विभिन्न बैंक के एटीएम मशीन से छेडछाड कर एटीएम मशीन के पैसे निकासी वाले भाग पर एक काली रंग की एल्युमिनियम शीट के उपर काली टेप मार के बनाई हुई पट्टी को उस भाग पर लगा कर पैसे निकासी वाले भाग को अवरोध कर के पैसे को फंसा लेते है। इसके बाद एटीएम मशीन पैसा निकासी करने के कुछ देर बाद ही तकनीकी रूप से वापस मशीन के अंदर खिच लेता है। लेकिन कुछ ग्राहकों के पैसे, जिनके पैसे मशीन द्वारा निर्गत कर दिए गए लेकिन निकासी में अवरोध के कारण उनको दिखाई नहीं पड़ने वाले पैसे को घटना कारित करने वाले लड़के तुरंत ही वहां जाकर अवरोध वाली पट्टी हटा कर ले लेते थे। ऐसे में न ही पैसा ग्राहक को मिल पाता था और ना ही मशीन में वापस जा पाता था जिस वजह से एटीएम मशीन से निकासी करने गये ग्राहक ही मुक्तभोगी बन जाते थे और उन्हें ठग लिया जाता था।

संध्या गश्ती के कम में 18 मई की रात डंगरा टोली पेट्रोल पंप के सामने स्थित पंजाब नेशनल बैंक के पास पहुंचने पर पर देखा की एटीएम के बाहर दो व्यक्ति संदिग्ध हालत में खड़े दिखे। पुलिस उसके सामने जाने लगी तो पुलिस को देखते ही दोनों भागने लगे। पुलिस ने एक व्यक्ति को खदेड़ कर पकड़ा । एक आरोपित फरार है उसकी गिरफ्तारी के लिए छापेमारी की जा रही है।

आरोपित के पास से हुई है ये सामान बरामद

-12 पीस एल्युमिनियम का प्लेट जिस पर काली टेप चिपका हुआ जिसे एटीएम के स्लॉट पर लगाया जाता है।

-दो काली टेप का रोल जिसे अल्युमुनियम के सीट पर चिपकाया जाता है।

-एक कैची पिला रंग का

-एक मोबाईल और दो सिम

-एक छोटा पिट्ठू बैंग

-1500

-पांच विभिन्न बैंकों के डेबिट कार्ड

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *