HindiNationalNewsPolitics

दस साल में रोजगार खत्म कर किया युवाओं के साथ अन्याय : राहुल

नयी दिल्ली, 23 मई :कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने 10 वर्ष के कार्यकाल में रोजगार खत्म किया है जबकि वह हर साल 2 करोड़ युवाओं को रोजगार देने का वादा लेकर सत्ता में आए थे।

श्री गांधी ने गुरुवार को यहां उत्तर पूर्वी दिल्ली की दिलशाद गार्डन में चुनावी सभा को संबोधित करते हुए कहा कि युवाओं के साथ पिछले दस साल में अन्याय हुआ है। श्री मोदी ने झूठ बोला कि वह युवाओं को प्रतिवर्ष दो करोड़ रोजगार देंगे। इसके उलट उन्होंने नोटबंदी और जीएसटी लाकर रोजगार देने वाले छोटे दुकानदारों, व्यवसायों को खत्म किया है और उन्होंने ऐसा अडानी-अंबानी की मदद करने के लिए किया है।

उन्होंने कहा कि संविधान खत्म झरने का जिक्र करते हुए कहा कि भाजपा नेता कह रहे हैं कि उनकी सरकार आई तो संविधान खत्म कर देंगे लेकिन सच ये है कि वे कभी ऐसा नहीं कर पाएंगे। देश के संविधान को कोई खत्म नहीं कर सकता।

श्री गांधी ने भाजपा-आरएसएस पर आरक्षण खत्म करने का आरोप लगाया और कहा कि भाजपा आरएसएस की सोच कहती है कि आरक्षण से देश को नुकसान होता है। इसके ठीक विपरीत कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र में लखा है कि इंडिया गठबंधन की सरकार बनने पर आरक्षण से 50 प्रतिशत की लिमिट खत्म कर आरक्षण को 50 प्रतिशत से आगे बढ़ाया जाएगा। उनका कहना था कि मोदी सरकार चाहती है कि हिंदुस्तान के 90 प्रतिशत लोगों की देश में कोई भागीदारी ना हो इसलिए संविधान को खत्म करना चाहते हैं। वे जानते हैं कि संविधान ने गरीबों को अधिकार दिए हैं और जिस दिन संविधान खत्म हो गया उस दिन हिंदुस्तान के गरीब लोगों की आवाज खत्म हो जाएगी।

उन्होंने कहा “इंडिया गठबंधन की सरकार बनने पर अग्निवीर योजना रद्द की जाएगी। केंद्र में खाली पड़ी 30 लाख सरकारी नौकरियां भरी जाएंगी। हर गरीब परिवार की एक महिला को सालाना एक लाख रूपये की मदद दी जाएगी। किसानों की कर्ज माफी होगी और एमएसपी की कानूनी गारंटी दी जाएगी। मनरेगा में 400 रुपये की दैनिक मजदूरी दी जाएगी। गरीबों को हर महीने पांच किलो की जगह दस किलो अनाज दिया जाएगा। ”उन्होंने कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के उम्मीदवारों को भारी मतों से जिताकर केंद्र में इंडिया गठबंधन की सरकार बनाने का आह्वान किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *