HindiJharkhand NewsNews

Jharkhand : झारखंड में तेज हवा के साथ हुई बारिश, आकाशीय बिजली गिरने से लड़की की मौत, दो घायल

रांची, 16 मार्च । राज्य की राजधानी रांची सहित कुछ जिलों में गुरुवार को अचानक मौसम का मिजाज बदल गया। सुबह से तेज धूप थी। दोपहर में काले बादल के कारण दिन में ही अंधेरा छा गया। तेज आंधी ने जमकर तबाही मचाई । रांची में कई जगहों पर तेज हवा की वजह से पेड़ गिर गए। इसके कारण कई वाहन बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गए। रेडिशन ब्लू होटल के पास तेज आंधी के कारण पेड़ की डाली और बिजली का पोल गिर गया। इससे कार और बाइक क्षतिग्रस्त हो गए।

इसके अलावा तेज आंधी की वजह से कई इलाकों में बिजली आपूर्ति भी बेहद प्रभावित हो गई। इसी दौरान धुर्वा के शालीमार बाजार के पास आकाशीय बिजली गिरने से रितिका मुंडा (13) की मौत हो गई जबकि दो लोग घायल हो गए। घायलों को पारस अस्पताल में इलाज चल रहा है। रांची के साथ-साथ गुमला, सिमडेगा सहित राज्य के कई हिस्सों में तेज हवा के साथ बारिश हुई। मौसम विभाग ने तेज हवा चलने का भी अनुमान लगाया था। अचानक बारिश से तापमान में गिरावट दर्ज की गई है।

मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक अभिषेक आनंद ने गुरुवार को कहा कि शुक्रवार को राज्य के कई जिलों में ओलावृष्टि होने का अनुमान है, तो वहीं 18 और 19 मार्च को कई जिलों में मेघ गर्जन और बारिश की संभावना है। उन्होंने बताया कि झारखंड में वेस्टर्न डिस्टर्बेंस और सब हिमालयन वेस्ट बंगाल से लेकर ओडिशा तक बने एक सिस्टम का असर देखने को मिल रहा है। इन दोनों सिस्टम की वजह से झारखंड में मौसम पर असर दिखेगा। 18 और 19 मार्च को भी राज्य के कई जिलों में मेघ गर्जन और बारिश की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार झारखंड में अभी बादलों का समूह बंगाल की ओर से आ रहे हैं, जिसकी वजह से कुछ कुछ स्थानों पर ओलावृष्टि और वज्रपात की संभावना है। 19 मार्च तक राज्य में आसमान बादल छाए रहेंगे, इस दौरान मेघगर्जन, वज्रपात, ओलावृष्टि और तेज हवा चलते रहने की भी संभावना है।

हिन्दुस्थान समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *