HindiJharkhand NewsNews

रांची: वीरता पदक से पहली बार सम्मानित होंगे फायरमैन प्यारे लाल तंबवार

रांची। पहली बार झारखंड अग्निशमन विभाग के फायरमैन प्यारे लाल तंबवार को स्वतंत्रता दिवस पर वीरता पदक से सम्मानित किया जायेगा। उन्हें यह सम्मान कोलतार भंडारण सहित कई जगहों पर लगी आग बुझाकर लोगों की जान बचाने के लिए मिलेगा।

प्यारे लाल तंबवार साल 1990 में फायरमैन ड्राइवर के रूप में नियुक्त हुए थे। वे तब से पूरी ईमानदारी और मेहनत से अपने कर्तव्य का पालन करते रहे हैं। अग्निशमन सेवा में नियुक्त होने के बाद तंबवार जमशेदपुर, डाल्टनगंज, सिंदरी डोरंडा, गुमला, मानगो (जमशेदपुर) और साहेबगंज में कार्यरत रहे हैं। उन्होंने सैकड़ों आग बुझाने की घटनाओं में भाग लिया और लोगों की जान बचायी। साहेबगंज जिले के हाजीपुर गांव में 16 मई, 2023 को एक सड़क निर्माण स्थल पर भीषण आग लग गयी थी। सूचना मिलते ही

फायरमैन प्यारे लाल तंबवार, प्रधान अग्नि चालक के साथ घटनास्थल पर पहुंचे तो देखा कि सड़क निर्माण उपकरण और कोलतार भंडारण टैंक में आग लगी थी। आग लगने के कारण ग्रामीणों और एनएच-80 पर गुजरने वाले वाहनों की सुरक्षा में गंभीर खतरा पैदा हो गया था। घटना के दौरान आग से उत्पन्न गर्मी के कारण कोलतार भंडारण टैंक भी विस्फोट हो गया था। इस विस्फोट में फायरमैन प्यारे लाल तंबवार को गंभीर चोटें आयी थी। इसके बावजूद कर्तव्य के प्रति समर्पण भावना दिखाते हुए जान जोखिम में डालकर फायरमैन प्यारे लाल तंबवार अग्निशमन कार्य में लगे रहे। अंतत: प्यारे लाल ने टैंकों में लगी आग पर काबू पाया। डीजी अग्निशमन सेवा ने प्यारे लाल को इस साहसिक कार्य के लिए पांच हजार की राशि से पुरस्कृत किया था। साथ ही सरकार से वीरता पदक के लिए अनुशंसा की थी। इस घटना के बाद प्यारे लाल को ब्लड कैंसर की बीमारी हो गयी। इसके बाद से वह मुंबई में इलाजरत हैं।

इस संबंध में डीजी होमगार्ड एंड फायर सर्विसेज अनिल पालटा ने कहा कि पहली बार फायर सर्विस वालों को सम्मान मिलना गौरवांवित करने वाला पल है।

पालटा ने कहा कि सम्मान मिलने से कर्मियों का हौसला बढ़ता है और बेहतर कार्य करते है। पालटा ने कहा कि इस नजरिये से स्वतंत्रता दिवस 2024 फायर सर्विस वालों के लिए एक यादगार पल बनने जा रहा है। इतिहास में पहली बार फायर सर्विस में पदस्थापित पुलिसकर्मियों को सम्मान मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *