HindiNewsSports

हम किसी को भी हरा सकते हैं : हरमनप्रीत

नई दिल्ली। भारतीय हॉकी टीम के कप्तान हरमनप्रीत ने दावा किया कि 2024 पेरिस ओलंपिक के लिये टीम मानसिक और शारीरिक रुप से पूरी तरह तैयार है और एक इकाई के रुप में दुनिया की किसी भी टीम को हराने की कुव्वत रखती है।

अंतर्राष्ट्रीय हॉकी महासंघ (एफआईएच) ने बुधवार को पेरिस ओलंपिक टूर्नामेंट के लिए बहुप्रतीक्षित कार्यक्रम का अनावरण किया। कप्तान हरमनप्रीत सिंह के नेतृत्व में भारतीय टीम 27 जुलाई को न्यूजीलैंड के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करेगी जबकि 30 जुलाई और एक अगस्त को आयरलैंड और बेल्जियम से भिड़ने से पहले भारत 29 जुलाई को अर्जेंटीना से भिड़ेगा। टीम अपना आखिरी ग्रुप स्टेज मैच दो अगस्त को शक्तिशाली आस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलेगी।

दुनिया में चौथे नंबर पर काबिज भारत को पूल बी में दुर्जेय विरोधियों के साथ रखा गया है जिसमें मौजूदा ओलंपिक चैंपियन और दुनिया की नंबर दो टीम बेल्जियम, नंबर पांच टीम ऑस्ट्रेलिया,नंबर सात टीम अर्जेंटीना , नंबर दस टीम न्यूजीलैंड और 12 वें नंबर की टीम आयरलैंड शामिल है। अर्जेंटीना और ऑस्ट्रेलिया ने भी पूर्व ओलंपिक चैंपियन के रूप में अपना नाम दर्ज कराया है।

हरमनप्रीत ने कहा, “पूल बी में प्रतिस्पर्धा करना चुनौतीपूर्ण होने वाला है, क्योंकि हर टीम की किसी भी दिन विजयी होने की निर्विवाद क्षमता है। लेकिन हम पेरिस ओलंपिक में हमारी यात्रा को प्रशस्त करने वाली हर चुनौती के लिए मानसिक और शारीरिक रूप से तैयार हैं। एक सामूहिक शक्ति के रूप में हमारी मानसिकता अटूट रूप से हमारी अपनी ताकत पर केंद्रित है, क्योंकि हमारा मानना ​​है कि अपनी पूरी क्षमता का उपयोग करके, हम किसी को भी हरा सकते हैं।”

टोक्यो 2020 में भारत की ऐतिहासिक उपलब्धि पर विचार व्यक्त करते हुए उन्होने कहा “ टोक्यो में हमने 41 साल के अंतराल के बाद कांस्य पदक हासिल किया था। वह एक यादगार लम्हा था। हम उसी हौसले को पेरिस में ले जाने के लिए दृढ़ हैं। हमारा लक्ष्य स्वर्ण पदक है। हालांकि एक समय में एक कदम उठाते हुए, हमारा ध्यान ग्रुप स्टेज के जरिये आगे बढ़ना और क्वार्टर-फ़ाइनल में स्थान सुरक्षित करने पर है। अपने अनुभव और कौशल सेट के साथ, हमारा मानना ​​है कि हम पोडियम फिनिश के प्रबल दावेदार हैं।”

इस बीच, विश्व नंबर 1 नीदरलैंड, जर्मनी, ग्रेट ब्रिटेन, स्पेन, दक्षिण अफ्रीका और मेजबान फ्रांस 2024 पेरिस ओलंपिक में पूल ए में शामिल हैं। टूर्नामेंट संरचना के अनुरूप, ग्रुप चरण के दौरान टीमें एक-एक मैच में भाग लेंगी, जिसमें प्रत्येक पूल से शीर्ष चार क्वार्टर-फ़ाइनल में आगे बढ़ेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *