NewsHindiNationalPolitics

गाजा अस्पताल के घेरे में आने से 21 मरीजों की मौत :डब्ल्यूएचओ

Insight Online News

जिनेवा, 01 अप्रैल : विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के प्रमुख ने रविवार को कहा कि 18 मार्च को गाजा के सबसे बड़े अस्पताल अल-शिफा पर इजरायली रक्षा बलों द्वारा दूसरी बार छापा मारने के बाद से इक्कीस मरीजों की मौत हो गई है।

डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस एडनोम घेबियस ने अल-शिफा के अंदर एक स्वास्थ्य कार्यकर्ता का हवाला देते हुए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ पर लिखा,“अस्पताल के आसपास शत्रुता जारी है।”

देखभाल के आवश्यक साधनों के अभाव में चार बच्चों और 28 गंभीर रोगियों सहित 100 से अधिक मरीज अस्पताल के अंदर फंसे हुए है। श्री टेड्रोस ने कहा, “कई लोगों को संक्रमित घाव हैं और वे निर्जलित हैं।”

इज़रायली सैनिकों जिन्होंने मार्च के मध्य में अस्पताल पर नवीनतम छापेमारी शुरू की थी, ने एक बयान में कहा कि वे आतंकवाद को विफल करने के लिए अल-शिफ़ा अस्पताल में सटीक अभियान जारी रख रहे हैं।

डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने अस्पताल में बिगड़ती स्थिति पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि बेहद खराब स्वच्छता और पानी की कमी के कारण संक्रामक रोग फैल रहे हैं।

उन्होंने चेतावनी दी, “भोजन बेहद सीमित है – यह उन मधुमेह रोगियों के लिए संभावित रूप से जीवन के लिए खतरा है जिनकी हालत बिगड़ रही है।”

संयुक्त राष्ट्र स्वास्थ्य एजेंसी ने इज़रायल से पहुंच और मानवीय गलियारे की सुविधा प्रदान करने का आग्रह किया, ताकि वह मरीजों के जीवनरक्षक स्थानांतरण को अंजाम दे सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *