HindiInternationalNews

गाजा-मिस्र सीमा से नहीं हटेंगे इजरायली सैनिक : पीएम बेंजामिन नेतन्याहू

यरूशलम। गाजा पट्टी में हमास के साथ चल रहे युद्ध के बीच इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने बड़ा बयान दिया है। पीएम नेतन्याहू ने कहा कि इजरायली सैनिक गाजा-मिस्र सीमा से नहीं हटेंगे।

इजरायली प्रधानमंत्री के कार्यालय की ओर से जारी एक बयान के अनुसार, पीएम ने कहा कि वे हमास के साथ संभावित युद्धविराम समझौते के तहत गाजा-मिस्र सीमा से सैन्य बलों को नहीं हटाएंगे।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा बुधवार को जारी बयान के हवाले से कहा कि नेतन्याहू ने गाजा-मिस्र सीमा से सैन्य बलों को हटाए जाने की खबरों को गलत बताया। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि इजरायल इस क्षेत्र पर नियंत्रण छोड़ने के लिए सहमत नहीं है।

बयान में कहा गया है कि इजरायल सुरक्षा कैबिनेट अपने सभी युद्ध उद्देश्यों को हासिल करने पर जोर देगा। जिसमें यह सुनिश्चित करना भी शामिल है कि गाजा फिर से इजराइल के लिए खतरे का कारण न बने। इसके तहत दक्षिणी सीमा को सुरक्षित करने की जरूरत है।

इससे पहले व्हाइट हाउस ने एक बयान में कहा कि बुधवार को भी नेतन्याहू और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने युद्धविराम समझौते को आगे बढ़ाने पर चर्चा के लिए फोन पर बात की।

इजरायली सैन्य अधिकारियों ने बार-बार कहा है कि इजराइल फिलाडेल्फिया कॉरिडोर पर नियंत्रण बनाए बिना अपनी सुरक्षा जरूरतों को पूरा कर सकता है।

ज्ञात हो कि गाजा में युद्ध विराम और बंधकों की रिहाई के लिए अमेरिका समर्थित मौजूदा समझौता प्रस्ताव को इजरायल ने स्वीकार कर लिया है। अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने सोमवार को घोषणा की थी कि इजरायल ने इस प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है। इसके तहत गाजा पट्टी और मिस्र के बीच स्थित फिलाडेल्फिया कॉरिडोर से इजरायली सैनिकों की वापसी शामिल है।

–आईएएनएस

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *