HindiNationalNewsPolitics

मोदी सरकार ने यूनिफाइड पेंशन स्कीम लाकर किया देश के कर्मचारियों के साथ धोखा : ‘आप’

नयी दिल्ली, 25 अगस्त : आम आदमी पार्टी (आप) ने केंद्र की भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकार की ओर से लाई गई यूनिफाइड पेंशन स्कीम (यूपीएस ) को देश के कर्मचारियों के साथ धोखा बताया है।

‘आप’ के वरिष्ठ नेता एवं राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने यूपीएस पर प्रतिक्रिया देते हुए आज कहा,“ मोदी सरकार ने यह स्कीम लाकर लाखों कर्मचारियों के साथ धोखा किया। पच्चीस साल की नौकरी होने पर ही कर्मचारियों को इस योजना का लाभ मिलेगा। ऐसे में 20 साल की नौकरी करने वाले अर्ध सैनिक बलों के लाखों कर्मचारी इसका लाभ नहीं ले पाएंगे। हमारी मांग है कि केंद्र सरकार ओल्ड पेंशन स्कीम को वापस लागू करे।”

श्री सिंह ने कहा कि अगर किसी कर्मचारी ने 40 साल नौकरी की तो हर महीने उसके वेतन से 10 प्रतिशत राशि पेंशन के लिए काटी जाएगी और यह पूरा पैसा सरकार अपने पास रख लेगी। अगर किसी का वेतन एक लाख रुपए है और उसने 40 साल तक नौकरी की तो उसके वेतन का 10 प्रतिशत हिस्सा पेंशन में चला जायेग। इसके बाद अंतिम के 12 महीनों का औसत निकाल कर केंद्र सरकार उस कर्मचारी को छह महीने की तनख्वाह कैश में दे देगी। नई पेंशन स्कीम में सरकार यह भी कह रही है कि औसत सैलरी निकाल कर उस कर्मचारी को आधा पेंशन दे देगी। पहले तो सरकार ने कर्मचारियों की एक बहुत बड़ी रकम ले ली, जो पूरी नौकरी के दौरान वेतन का 10 प्रतिशत देते आए हैं। दूसरी बात, इस योजना से अर्ध सैनिक बलों को बाहर कर दिया है। सरकार ने कहा कि इस पेंशन स्कीम का लाभ लेने के लिए कम से कम 25 वर्ष की नौकरी होनी चाहिए, तभी इस स्कीम के दायरे में आएंगे।

आप नेता ने कहा,“ एनपीएस (न्यू पेंशन स्कीम) से भी ज्यादा बदतर यूपीएस (यूनिफाइड पेंशन स्कीम) आया है। मोदी सरकार ने देश के कर्मचारियों के साथ एक बहुत बड़ा धोखा है। इस बात को देश के कर्मचारी समझ रहे हैं और इसका जवाब भी देंगे। हमारी आज भी मांग है कि ओल्ड पेंशन स्कीम बहाल की जाए। आखिर केंद्र सरकार को ओल्ड पेंशन स्कीम को बहाल करनें में क्या समस्या है? सरकार को ओपीएस बहाल करनी चाहिए। ओपीएस में सर्विस की अवधि 20 साल रखी गई है। लेकिन यूनिफाइड पेंशन स्कीम में सर्विस की अवधि बढ़ाकर 25 वर्ष कर दी गई है।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *