HindiJharkhand NewsNews

रामगढ़ स्टेशन का निरीक्षण करने पहुंचे जीएम, अधिकारियों की लगाई क्लास

रामगढ़। रामगढ़ कैंट रेलवे स्टेशन का विकास अमृत स्टेशन के रूप में किया जा रहा है। पर्यटन के दृष्टिकोण से बेहद महत्वपूर्ण रामगढ़ स्टेशन को आधुनिक सुविधाओं से लैस किया जाना है। साथ ही इसके प्रवेश द्वार को बेहद आकर्षक तरीके से बनाना है। इसके पूरे परिसर का सौंदर्यीकरण भी किया जाना है।

लेकिन अधिकारियों और ठेकेदारों की लापरवाही से यह काम बेहद धीमी गति से चल रहा है। बुधवार की सुबह दक्षिण पूर्व रेलवे के जीम अनिल कुमार मिश्रा औचक निरीक्षण के दौरान जब यहां पहुंचे, तो स्टेशन के हालात देखकर चकित रह गए। ना तो बेहतर तरीके से अतिक्रमण हटाया गया था, ना ही यहां रोशनी और पानी की बेहतर व्यवस्था थी।

यहां तक कि साफ सफाई को लेकर भी कोई पुख्ता इंतजाम नहीं थे। ठेकेदार की लापरवाही यहां तक थी कि दिव्यांगों के लिए बनाए गए रैंप पर भी पीलर ढाल दिया गया। उन्होंने सारे अधिकारियों की क्लास लगाई और कहा कि जल्द ही सारे काम दुरुस्त होने चाहिए। मुख्य प्रवेश द्वार पर अतिक्रमणकारियों का कब्जा देख जीएम ने आरपीएफ इंस्पेक्टर इंचार्ज संजीव कुमार की क्लास लगा दी।

तीन से चार महीने में अलग रूप में ही दिखेगा रामगढ़ स्टेशन

मीडिया से बात करते हुए जीम अनिल कुमार मिश्रा ने कहा कि तीन से चार महीने में रामगढ़ स्टेशन एक अलग रूप में ही दिखेगा। रजरप्पा मंदिर झारखंड के लिए बेहद महत्वपूर्ण है। इसीलिए रामगढ़ स्टेशन के भवन में रजरप्पा मंदिर के प्रारूप को शामिल किया गया है।

इस स्टेशन पर लगभग 2000 यात्रियों का आवागमन प्रतिदिन होता है। नजदीक में बरकाकाना जंक्शन बेहद महत्वपूर्ण स्टेशन है। इस रेल खंड पर 15 रेलगाड़ियों का आवागमन होता है। ऐसी स्थिति में ट्रेनों के परिचालन के लिए इस स्टेशन को सिंगल लाइन से डबल लाइन में परिवर्तित किए जाने की योजना है। डबल लाइन के लिए सर्वे का काम पूरा हो चुका है। जल्द ही यह स्टेशन और भी अधिक विकसित हो जाएगा।

दूसरे प्रवेश द्वार का निर्माण जल्द होगा पूरा

जीम अनिल कुमार मिश्रा ने बताया कि रामगढ़ स्टेशन पर सेकंड एंट्रेंस की व्यवस्था नहीं थी। उसके लिए भी भवन का निर्माण किया जा रहा है। लगभग 60 फ़ीसदी कार्य पूरे हो चुके हैं। विकास नगर और जारा टोला की तरफ बड़ी आबादी रहती है। उधर से रामगढ़ स्टेशन आने वाले यात्रियों को इससे सुविधा होगी।

इस दौरान सारे तकनीकी बिंदुओं पर भी उन्होंने अधिकारियों को दिशा निर्देश दिए। इस मौके पर उनके साथ डीआरएम जसमीत सिंह बिंद्रा, सीनियर डीसीएम निशांत कुमार, सीओ एमसीएसआर श्रेया सिंह, सीनियर डीएम रमेश सिंह सहित अन्य अधिकारी भी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *