HindiInternationalNationalNewsPolitics

जयशंकर ने सऊदी अरब में भारत-जीसीसी विदेश मंत्रियों की बैठक में भाग लिया

नयी दिल्ली 09 सितम्बर : विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर ने रणनीतिक वार्ता के लिए पहली भारत और खाड़ी सहयोग परिषद (जीसीसी) की संयुक्त मंत्रिस्तरीय बैठक में भाग लेने के लिए 8-9 सितंबर को सऊदी अरब का दौरा किया और अपने समकक्षों से मुलाकात की है।

एस. जयशंकर रविवार को दो दिवसीय यात्रा पर सऊदी अरब की राजधानी पहुंचे और वहां पहली जीसीसी के विदेश मंत्रियों की बैठक में भाग लिया।

डा़ जयशंकर ने अपनी यात्रा के दौरान वर्तमान सत्र के अध्यक्ष कतर के प्रधानमंत्री और विदेश मंत्री महामहिम शेख मोहम्मद बिन अब्दुलरहमान बिन जसीम अल थानी के साथ रणनीतिक वार्ता के लिए भारत-जीसीसी संयुक्त मंत्रिस्तरीय बैठक की सह-अध्यक्षता की। यह जीसीसी मंत्रिस्तरीय परिषद की पहली बैठक थी। बैठक में सभी जीसीसी देशों के विदेश मंत्रियों और जीसीसी के महासचिव महामहिम जासेम मोहम्मद अल्बुदैवी ने भाग लिया।

बैठक में डा़ जयशंकर और अन्य देशों के विदेश मंत्रियों ने इस पहली मंत्रिस्तरीय बैठक की उपलब्धियों को आगे बढ़ाने के लिए अपनी संयुक्त प्रतिबद्धता की पुष्टि की। भारत के विदेश मंत्री ने इस बात पर प्रकाश डाला कि एक सामूहिक इकाई के रूप में खाड़ी सहयोग परिषद भारत के लिए महत्वपूर्ण महत्व रखती है और भारत के “विस्तारित” पड़ोस का गठन करती है और अपने देशों में बड़े भारतीय प्रवासियों की देखभाल करने के लिए जीसीसी देशों को धन्यवाद दिया। नेताओं ने भारत की विस्तृत समीक्षा की और जीसीसी संबंधों और पिछले कुछ वर्षों में संबंधों में प्रगति की सराहना की। विदेश मंत्री और विदेश मंत्रियों ने विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने के महत्व पर जोर दिया।

​ डॉ जयशंकर ने खाड़ी सहयोग परिषद और भारत के बीच रणनीतिक और बढ़ती साझेदारी के महत्व को रेखांकित किया। उन्होंने कहा कि व्यापार, निवेश, बुनियादी ढांचे के विकास और लोगों से लोगों के संबंधों में सहयोगात्मक पहल के माध्यम से यह साझेदारी न केवल क्षेत्र और भारत के भीतर आर्थिक विकास को बढ़ावा देती है बल्कि एक अधिक स्थिर और समृद्ध वैश्विक अर्थव्यवस्था में भी योगदान देती है।

बैठक में स्वास्थ्य, व्यापार, सुरक्षा, कृषि और खाद्य सुरक्षा, परिवहन, ऊर्जा, संस्कृति सहित विभिन्न क्षेत्रों में विभिन्न संयुक्त गतिविधियाँ शुरू करने के लिए एक संयुक्त कार्य योजना 2024-2028 को भी अपनाया गया। यह भी निर्णय लिया गया कि बाद में आपसी सहमति के आधार पर संयुक्त कार्य योजना में सहयोग के और भी क्षेत्रों को शामिल किया जा सकता है। बैठक में आम हित के अंतरराष्ट्रीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर भी चर्चा हुई।

​डॉ जयशंकर ने कतर के प्रधानमंत्री और विदेश मंत्री शेख मोहम्मद बिन अब्दुलरहमान बिन जसीम अल थानी, सऊदी अरब के विदेश मंत्री प्रिंस फैसल बिन फरहान अल सऊद, सल्तनत के विदेश मंत्री के साथ अलग-अलग द्विपक्षीय बैठकें भी कीं। ओमान के सैय्यद बद्र बिन हमद बिन हमूद अलबुसैदी, कुवैत राज्य के विदेश मामलों के मंत्री अब्दुल्ला अली अल याह्या और बहरीन के विदेश मंत्री डॉ. अब्दुल्लातिफ बिन राशिद अल ज़यानी भारत-जीसीसी मंत्रिस्तरीय बैठक के मौके पर मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *