HindiNationalNewsPolitics

मणिपुर की 50 परियोजनाओं को मंजूरी, नागालैंड में कार्य प्रगति की समीक्षा : गडकरी

नयी दिल्ली, 22 अक्टूबर : सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने मणिपुर में 1,026 किमी राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं को मंजूरी दी है और नागालैंड में राष्ट्रीय राजमार्गों के निर्माण कार्यो की प्रगति की समीक्षा की है।

श्री गडकरी यह जानकारी देते हुए सोशल मीडिया‘एक्स’ पर मंगलवार को कहा कि मणिपुर में 1,026 किमी राष्ट्रीय राजमार्ग की 50 परियोजनाओं को मंजूरी दी गई है जिसमें 902 किमी की 44 परियोजनाएं राज्य के पर्वतीय क्षेत्रों में हैं। इन क्षेत्रों में 125 किमी की आठ परियोजनाएं पूरी हो चुकी हैं और 12,000 करोड़ रुपये की लागत वाली 777 किमी की शेष 36 परियोजनाएं प्रगति पर हैं।

उन्होंने कहा कि 2024-25 की वार्षिक योजना में पर्वतीय क्षेत्र में 1,350 करोड़ रुपये की दो राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाएं शामिल हैं जिनकी कुल लंबाई 90 किलोमीटर है। केंद्रीय सड़क और अवसंचरना निधि के तहत मंत्रालय राज्य सरकार द्वारा प्राथमिकता के आधार पर दी गई राज्य की सड़कों पर कार्य की सूची को मंजूरी देता है। राज्य सरकार की प्राथमिकता सूची में कुल 111 कार्यों की परियोजनाएं हैं जिनमें से 57 को प्राथमिकता से मंजूरी दी गई है।

श्री गडकरी ने यह भी बताया कि सोमवार को नागालैंड के राष्ट्रीय राजमार्गों की समीक्षा की गई। उन्होंने ‘एक्स’ पर लिखा,”सड़क परिवहन राज्य मंत्री अजय टम्टा, नागालैंड के उपमुख्यमंत्री टीआर जेलियांग और वरिष्ठ अधिकारियों की मौजूदगी में यहां नागालैंड में 545 किलोमीटर की 29 राष्‍ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा की गई। बैठक में स्थिरता और लागत- दक्षता को प्राथमिकता देते हुए नागालैंड में गतिशीलता और बुनियादी ढांचे के विकास में तेजी लाने की आवश्यकता पर बल दिया गया। ये पहल कनेक्टिविटी और स्थानीय आर्थिक विकास को गति देने और भारत के समग्र विकास के क्षेत्र के गहन एकीकरण में योगदान देंगी।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *