HealthHindiNationalNewsSpecial Stories

सेहत के लिए लाभकारी है हल्दी, कई बीमारियों के लिए है रामबाण

Insight Online News

भारतीय मसालों में हल्दी का एक अलग ही महत्व है। यही कारण है कि आपको हर घर की रसोई में हल्दी जरूर मिलेगी। हल्दी खाने का स्वाद और रंग रूप तो बढ़ाती ही है साथ ही यह कई तरह के रोगों से भी रक्षा करती है। प्राचीन काल से ही हल्दी को जड़ी बूटी के रूप में इस्तेमाल किया जा रहा है। आयुर्वेद में हल्दी के फायदे के बारे में विस्तृत उल्लेख है। इस लेख में हम आपको हल्दी के फायदे – नुकसान और खाने के तरीके के बारे में विस्तार से बता रहे हैं।

हल्दी एक जड़ी-बूटी है। इसका इस्तेमाल मसालों के रुप में प्रमुखता से किया जाता है। हिंदू धर्म में पूजा में या कोई भी शुभ काम करते समय हल्दी का उपयोग किया जाता है। खाने के अलावा कई तरह की बीमारियों से बचाव में भी हल्दी का उपयोग होता है। इस समय पूरी दुनिया में हल्दी के गुणों पर रिसर्च चल रहे हैं और कई रिसर्च आयुर्वेद में बताए गुणों कि पुष्टि करते हैं।

हल्दी के फायदे

■  एंटी-इंफ्लेमेटरी पाउडर

हल्दी को इसके सूजन-रोधी गुणों के लिए सेलेब्रेटेड किया जाता है, जिसका मुख्य कारण कक्यूमिन होता है। यह शरीर में सूजन को कम करने में मदद कर सकता है. जिससे गठिया और सूजन संबंधी आंत्र रोगों जैसी पुरानी बीमारियों के लक्षणों को संभावित रूप से कम किया जा सकता है।

■  दर्द से राहत

हल्दी के सूजन-रोधी गुण इसे प्राकृतिक दर्द निवारक बनाते हैं। कई लोग हल्दी को अपने आहार में शामिल करके जोड़ों और मांसपेशियों के दर्द से राहत पाते हैं।

■ एंटीऑक्सीडेंट आर्मर

करक्यूमिन एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करता है, जो मुक्त कणों को साफ करता है और आपकी कोशिकाओं को ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाता है। यह उम्र बढ़ने की प्रक्रिया में देरी करने और पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है।

■ दिल के स्वास्थ्य में सुधार करता है

हल्दी को हृदय स्वास्थ्य में सुधार के साथ जोड़ा गया है। यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने, रक्त के थक्कों के खिम को कम करने और स्वस्थ रक्त दबाव को बनाए रखने में मदद कर सकता है।

■ मस्तिष्क की कार्यक्षमता में वृद्धि

कुछ अध्ययनों से पता बतता है कि हल्दी मस्तिष्क की कार्यक्षमता में सुधार कर सकती है और अल्जाइमर जैसे न्यूरोलेजनरेटिव रोगों के जोखिम को कम कर सकती है। इसके सूजन रोधी और एंटी ऑक्सीडेंट गुण इसके पीछे प्रेरक शक्तियों के लिए हानिकारक है।

■ इम्यून बूस्ट

हल्दी आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत कर सकती है, जिससे आपके शरीर को संक्रमणों और बीमारियों से अधिक प्रभावी ढंग से लड़ने में मदद मिलती है।

■ त्वचा का स्वास्थ्य

हल्दी के पेस्ट को त्वचा पर लगाने से मुंहासों को कम करने, त्वचा की लोच में सुधार करने और आपके रंग को स्वस्थ चमक देने में मदद मिल सकती है।

■ डाइजेस्टिव एड

हल्दी यकृत में पित्त के उत्पादन को उत्तेजित करती है. पाचन में सहायता करती है और अपच और सूजन के लक्षणों से राहत देती है।

■ वज़न प्रबंधन

कुछ शोध बताते हैं कि हल्दी वसा हानि को बढ़ावा देकर और वसा के ऊतकों में सूजन को कम करके वजन घटाने के प्रयासों का समर्थन कर सकती है।

■ कैंसर की रोकथाम

जबकि अधिक शोध की आवश्यकता है, कुछ अध्ययनों ने संकेत दिया है कि कर्फ्यूमिन में कैंसर विरोधी गुण ही सकते हैं, जो संभावित रूप से कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोकते हैं।

■ मधुमेह प्रबंधन

हल्दी रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने और इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार करने में मदद कर सकती है. जिससे यह मधुमेह वाले लोगों के लिए एक मूल्यवान मसाला बन जाता है।

■ घाव भरना

हल्दी के प्राकृतिक एंटीसेप्टिक और सूजन-रोधी गुण इसे घाव भरने में बहुत मददगार बनाते हैं। हल्दी के पेस्ट को मामूली कटने और जलने पर लगाने से रिकवरी को तेजी से बढ़ावा मिल सकता है।

■  लिवर हेल्थ

हल्दी लिवर डिटॉक्सिफिकेशन में मदद करती है और लिवर को विषाक्त पदार्थों ओर अत्यधिक शराब के सेवन से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद कर सकती है।

■ श्वसन सधी स्वास्थ्य

हल्दी अस्थमा जैसी श्वसन स्थितियों के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकती है क्योंकि इसके सूजन-रोधी प्रभाव होते हैं।

■ मेंस्ट्रुअल रेलीफ़

महिलाओं को नियमित्त रूप से हल्दी का सेवन करने से मासिक धर्म के दर्द और परेशानी से राहत मिल सकती है।

■ बेटर स्लीप

हल्दी के’शांत और सूजन रोधी गुण नींद की गुणवत्ता को बढ़ावा दे सकते हैं, जिससे अनिद्रा और बेचैनी में मदद मिलती है।

■ आंखों का स्वास्थ्य

कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि कर्क्यूमिन उम्र से संबंधित मैक्युलर डेजनेरेशन की प्रगति में देरी कर सकता है और एली बीमारियों से बचा सकता है।

■  एलर्जी से राहत

हल्दी वायुमार्ग और साइनस मार्ग में सूजन को कम करके एलर्जी के लक्षणों को कम कर सकती है।

■ स्ट्रांगर बोन्स

करक्यूमिन हड्डियों के घनत्व को बढ़ाने और ऑस्टियोपोरोसिस के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है।

■ तनाव में कमी

हल्दी के शांत करने वाले गुण तनाव और चिंता को कम करने में मदद कर सकते हैं, जिससे समग्र मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा मिलता है।

■  कैंसर से बचाव

शोध से पता चलता है कि कर्क्यूमिन में कैंसर विरोधी गुण हो सकते हैं, जो संभावित रूप से कैंसर कोशिकाओं के विकास और प्रसार को रोकते हैं। जबकि अधिक शोध की आवश्यकता है, संतुलित जीवनशैली के हिस्से के रूप में हल्दी को अपने आहार में शामिल करना समग्र स्वास्थ्य और कल्याण की दिशा में एक सक्रिय कदम हो सकता है।

■ एक चम्मच हल्दी दिलाएगी सभी सेक्स संबंधित समस्याओं से राहत

कई बार सेक्स संबंधित समस्याओं के कारण शादी-शुदा जिंदगी टूट जाती है। क्या आपकी सेक्स लाइफ भी अच्छी नहीं चल रही है? शीघ्रपतन से परेशान हैं, तो चिंता करने की कोई बात नहीं। आपके किचन में रखी हल्दी और शहद इसमें आपकी मदद करेंगे। नहीं समझे? दरअसल, हल्दी और शहद में ऐसे गुण मौजूद होते हैं, जो सेक्स संबंधित समस्याओं को दूर करने में मददगार होते हैं।

अक्सर कुछ लोगों को थकान के कारण भी रात में शीघ्रपतन हो जाता है। कुछ लोगों को यह समस्या लगातार बनी रहती है। इससे कई बार पार्टनर को भी समस्या होने लगती है, क्योंकि उसे सेक्स के दौरान संतुष्टि का अहसास नहीं हो पाता है। कुछ लोग शर्म के कारण न तो दोस्तों से बताते हैं और न ही किसी विशेषज्ञ के पास जाने की हिम्मत करते हैं। यदि आपको भी ऐसा ही लग रहा है, तो आप कुछ दिनों के लिए घरेलू नुस्खे को ट्राई करके देखें। किचन में ही रखी हल्दी और शहद का इस्तेमाल करके देखें। खुद से किसी भी तरह की एंटीबायोटिक दवाओं का सेवन करने से बेहतर है कि आप किचन में रखी इन सभी चीजों का सही तरीके से इस्तेमाल करके देखें। इन सेक्स संबंधित समस्याओं से फिर नहीं होगा सामना।

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया। यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है। हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है। आप उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *