HindiNationalNewsPolitics

चुनाव आयोग ने दूसरे चरण के चुनाव की अधिकारियों के साथ की समीक्षा

नयी दिल्ली 18 अप्रैल : निर्वाचन आयोग ने लोक सभा चुनाव 2024 के दूसरे चरण के चुनाव की तैयारियों की समीक्षा के लिए गुरुवार को केन्द्रीय पर्यवेक्षकों और अन्य अधिकारियों के साथ बैठक की ।

दूसरे चरण के चुनाव के लिए 12 राज्यों की 88 संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों में 26 अप्रैल को मतदान कराये जाएंगे और मतगणना चार जून को होगी।

आयोग की विज्ञप्ति के अनुसार आज की ऑनलाइन समीक्षा बैठक में मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार और दोनों चुनाव आयुक्त ज्ञानेश कुमार, सुखबीर सिंह संधू ने भाग लिया। बैठक में इन क्षेत्रों से संबंधित 89 सामान्य पर्यवेक्षक, 53 पुलिस पर्यवेक्षक और 109 व्यय पर्यवेक्षकों ने भाग लिया।

आयोग ने अधिकारियों से सख्ती से यह सुनिश्चित करने को कहा कि गर्मी को देखेते हुए मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की सुविधा के लिए यथासंभव सभी प्रबंध किये जाएं। बैठक में चुनाव स्वतंत्र और निष्पक्ष तरीके से संपन्न कराने के लिए पर्यवेक्षकों को आयोग द्वारा पहले से अधिसूचित नियमों और प्रक्रियाओं तथा व्यवस्थाओं का पालन करने का कहा गया है।

दूसरे चरण में शामिल राज्य/केंद्र शासित प्रदेश में- असम, बिहार, छत्तीसगढ़, जम्मू और कश्मीर, कर्नाटक, केरल, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, राजस्थान, त्रिपुरा, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल के अलावा बाहरी मणिपुर संसदीय क्षेत्र में 13 विधान सभा क्षेत्रों में दूसरे चरण में वोट डाले जाएंगे।

अधिकारियों को चुनाव ड्यूटी के लिए उपलब्ध कराये जा रहे केंद्रीय बलों/राज्य पुलिस बलों का विवेकपूरक उपयोग करने का कहा गया है और किसी भी दल और उम्मीदवार के साथ तटस्थता बनाए रखने की पूरी हिदायत दी गयी है। बैठक में आयोग की ओर से कहा गया कि मतदान केन्द्रों के लिए इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम)/वीवीपैट एवं मतदान कर्मियों के बारे में निर्णय पर्यवेक्षकों की उपस्थिति में बिना पूर्व योजना के किया जाए। उन्हें ईवीएम को उम्मीदवारों या उनके प्रतिनिधियों की उपस्थिति में चालू करने की हिदायत दी गयी है।

दूसरे चरण के 88 सीटों में होने वाले मतदान के लिए 85 वर्ष अधिक और दिव्यांग मतदाता हैं, जिन्हें अपने घर से आराम से मतदान करने का विकल्प प्रदान किया जाएगा और चुनाव ड्यूटी, आवश्यक कर्तव्यों और सेवा मतदाताओं के लिए पोस्टल बैलेट की प्रक्रिया प्रदान की जाएगी। मतदान के दिन से पहले मतदाता सूचना पर्चियों का शत-प्रतिशत वितरण कर लिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *