HindiInternationalNewsPolitics

गुटेरेस ने की लेबनान में संरा पर्यवेक्षकों पर हमले की निंदा

मॉस्को, 31 मार्च : संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने इजरायल की सीमा से सटे लेबनान में संयुक्त राष्ट्र अंतरिम बल (यूएनआईएफआईएल) के तीन पर्यवेक्षकों पर हमले की निंदा की है और सभी पक्षों के बीच संकट के राजनयिक समाधान का आह्वान किया है।

श्री गुटेरेस के प्रवक्ता स्टीफन दुजार्रिक ने यह जानकारी दी।

लेबनानी मीडिया ने शनिवार को बताया कि एक इजरायली ड्रोन ने सीमावर्ती शहर रमीश के पास वाडी कटमौन के दक्षिणी गांव में यूएनआईएफआईएल के एक वाहन को निशाना बनाया। इस घटना में कथित तौर पर संयुक्त राष्ट्र के कई सैन्य पर्यवेक्षक घायल हो गये। यूएनआईएफआईएल के एक प्रवक्ता ने बाद में हमले की पुष्टि करते हुए कहा कि इजरायल के साथ सीमा पर पैदल गश्त के दौरान तीन सैन्य पर्यवेक्षक और उनके लेबनानी दुभाषिया घायल हो गये थे। इजरायली रक्षा बलों ने लेबनान में यूएनआईएफआईएल के वाहन पर हमला करने से इनकार किया है।

श्री दुजार्रिक की ओर से शनिवार को जारी एक बयान में कहा गया, “महासचिव ने आज ऑब्जर्वर ग्रुप लेबनान (ओजीएल) के गश्ती दल पर हमले की निंदा की, जिसमें संयुक्त राष्ट्र युद्ध विराम पर्यवेक्षण संगठन के तीन ओजीएल सैन्य पर्यवेक्षक और एक भाषा सहायक घायल हो गये। यूएनआईएफआईएल मामले की जांच कर रहा है।” उन्होंने दोहराया कि शांति सैनिकों की सुरक्षा और संरक्षा हर समय सुनिश्चित की जानी चाहिए।

बयान में कहा गया है कि श्री गुटेरेस ने सभी पक्षों से संकल्प 1701 के अनुसार शत्रुता समाप्ति के और उल्लंघनों से बचने तथा संकट का राजनयिक समाधान खोजने का भी आह्वान किया।

लेबनानी शिया संगठन हिजबुल्लाह और इजरायल के बीच अक्टूबर 2023 से नियमित रूप से हवाई हमले जारी हैं। फिलिस्तीनी आंदोलन की ओर से अचानक हमला शुरू करने और सैकड़ों लोगों का अपहरण करने के बाद इजरायल ने गाजा पट्टी में हमास के खिलाफ सैन्य अभियान की घोषणा कर दी थी, जिसके बाद क्षेत्र में स्थिति नाटकीय रूप से बिगड़ गयी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *