HindiNationalNews

कृषि विज्ञान केंद्र, उजवा को कृषि-वोल्टाइक पर सर्वश्रेष्ठ हिन्दी भाषा फिल्म का प्रथम पुरस्कार

नई दिल्ली। कृषि फ़िल्म महोत्सव – 2023 में कृषि-वोल्टाइक (सौर फार्म प्रदर्शन) पर सर्वश्रेष्ठ हिन्दी भाषा फिल्म का प्रथम पुरस्कार कृषि विज्ञान केंद्र, उजवा, दिल्ली के नाम रहा। इस कार्यक्रम का आयोजन राष्ट्रीय कृषि विस्तार प्रबंधन संस्थान (मैनेज) हैदराबाद द्वारा आयोजित किया गया था। इसमें कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार के अतिरिक्त सचिव फ़ैज़ अहमद किदवई, आईएएस एवं मैनेज, हैदराबाद के महानिदेशक डा. पी चन्द्रशेखर की उपस्थिति में यह अवार्ड कृषि विज्ञान केन्द्र उजवा के डॉ. देवेन्द्र कुमार राणा ने एक प्रमाण पत्र और स्मृति चिह्न के साथ ग्रहण किया।

शनिवार को डा. देवेंद्र कुमार राणा ने बातचीत के दाैरान बताया कि कृषि विज्ञान केन्द्र, उजवा, दिल्ली में कृषि प्रणाली का सौर ऊर्जा के साथ समन्वय स्थापित करने के लिए दिल्ली सरकार द्वारा “मुख्यमंत्री कृषि आय बढ़ोतरी परियोजना” के तहत पायलट प्रोजेक्ट के रूप में देश का पहला 110 किलोवाट सौर खेती ऊर्जा प्रदर्शन इकाई की स्थापना की गई। इसमें सौर ऊर्जा के उत्पादन के साथ-साथ सब्जी उत्पादन के कार्य किए जा रहे हैं।

केन्द्र द्वारा इस कृषि-वोल्टाइक प्रणाली को इस तरह डिजाइन और विकसित किया गया है, जिसके माध्यम से बिजली के साथ-साथ खेती के कार्य भी सम्पन्न हो रहे हैं। वर्तमान में एक एकड़ भूमि पर अलग अलग माॅडल से 80 प्रतिशत क्षेत्र में सब्जियों की खेती की जा रही है। विगत दो वर्षो के दौरान भिंडी, टमाटर, बैंगन, प्याज और लोबिया की कुछ चुनिंदा फसलें ड्रिप सिंचाई प्रणाली के माध्यम से उगाई गईं, जिनका उत्पादन सराहनीय रहा।

इसके साथ ही कृषि विज्ञान केन्द्र, दिल्ली ने फसल प्रणाली के साथ साथ सौर कृषि प्रदर्शन इकाई के पैनल से आय उत्पन्न करने के लिए तीन टायर फसल प्रणाली विकसित की है। इस थ्री टायर क्रॉपिंग पैनल में कुकर-बिटेसी फसल (जैसी लौकी, तुरई, लौकी, करेला) हरी पत्तियां पालक, मेथी व धनिया को लगाया गया।

ये सभी फसलें कृषि-वोल्टाइक प्रणाली के लिए सर्वाधिक उपयुक्त हैं। केन्द्र द्वारा विकसित इस प्रणाली में सोलर फार्म द्वारा औसत 12,500 यूनिट बिजली का उत्पादन होता है जिससे 1,20,000 से 1,30,000 रुपये शुद्ध आय एवं फसल प्रणाली से 40,000 रुपये तक शुद्ध आय अर्जित होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *