HindiNationalNewsPolitics

लोकसभा चुनाव 2024: तीसरे चरण में 11 राज्यों की 93 सीटों पर सुबह 9 बजे तक 11.40% मतदान दर्ज

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव का तीसरा चरण मंगलवार सुबह 7 बजे शुरू हो गया। इस चरण में 11 राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों की कुल 93 लोकसभा सीटों पर मतदान हो रहा है।सुबह 9 बजे तक 93 सीटों पर 11.40% मतदान दर्ज किया गया है। तीसरे चरण की यह चुनावी प्रक्रिया शाम 5 बजे समाप्त होनी है। मंगलवार को हो रहे चुनाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी मतदान किया। प्रधानमंत्री मोदी गुजरात में बनाए गए एक पोलिंग बूथ पर जाकर अपना वोट डाला ।

11 राज्यों में कितना मतदान हुआ,यहां देखे -:

असम- 10.12%

बिहार- 10.03%

छत्तीसगढ़- 13.24%

दादरा और नगर हवेली और दमन और दीव- 10.13%

गोवा- 12.35%

गुजरात- 9.87%

कर्नाटक- 9.45%

मध्य प्रदेश- 14.22%

महाराष्ट्र- 6.64%

उत्तर प्रदेश- 11.63%

पश्चिम बंगाल- 14.60%

तीसरे चरण में चुनाव लड़ रहे प्रमुख नेताओं में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार व केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह शामिल हैं। वह गुजरात की गांधीनगर सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी इस चुनाव में दावेदार हैं, वह मध्य प्रदेश की विदिशा लोकसभा से भाजपा के उम्मीदवार हैं। वहीं कांग्रेस पार्टी की ओर से पश्चिम बंगाल के बरहामपुर में अधीर रंजन चौधरी और मध्य प्रदेश के राजगढ़ में दिग्विजय सिंह मैदान में हैं। इनके अलावा गुना से ज्योतिरादित्य सिंधिया भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं और उत्तर प्रदेश के मैनपुरी से समाजवादी पार्टी की डिंपल यादव चुनाव मैदान में हैं।

चुनाव आयोग के मुताबिक लगभग तीसरे चरण में 17.24 करोड़ से अधिक मतदाता हैं। 17.24 करोड़ से अधिक मतदाताओं में 8.85 करोड़ पुरुष व 8.39 करोड़ महिलाएं शामिल हैं। 85 वर्ष से अधिक आयु के 14.04 लाख से अधिक, 100 वर्ष से अधिक आयु के 39,599 मतदाता और 15.66 लाख दिव्यांग मतदाता हैं। इन्हें अपने घर से मतदान करने का विकल्प प्रदान किया गया है।

निर्वाचन आयोग ने चुनावी प्रक्रिया की अखंडता को बनाए रखने और सभी के लिए स्वतंत्र और निष्पक्ष मतदान वातावरण सुनिश्चित करने के लिए मजबूत सुरक्षा उपाय तैनात किए हैं।तीसरे चरण के चुनाव में 120 महिलाओं सहित 1,300 से अधिक उम्मीदवार मैदान में हैं।तीसरी फेज में बिहार में झंझारपुर, सुपौल, अररिया, मधेपुरा और खगड़िया सीटों पर वोटिंग हो रही है। इसी तरह, पश्चिम बंगाल में मालदा उत्तर, मालदा दक्षिण, जंगीपुर और मुर्शिदाबाद में मतदान हो रहा। गोवा के चुनावी मानचित्र में उत्तरी गोवा और दक्षिण गोवा निर्वाचन क्षेत्र शामिल हैं। गुजरात में कच्छ, बनासकांठा, पाटन, मेहसाणा, साबरकांठा, गांधीनगर, अहमदाबाद पूर्व, अहमदाबाद पश्चिम, सुरेंद्रनगर, राजकोट, पोरबंदर, जामनगर, जूनागढ़, अमरेली, भावनगर, आणंद, खेड़ा, पंचमहल, दाहोद, वडोदरा, छोटा उदयपुर, भरूच, बारडोली, सूरत, नवसारी और वलसाड में वोटिंग हो रही है।उत्तर प्रदेश के मतदान क्षेत्रों में संभल, हाथरस, आगरा (एससी), फ़तेहपुर सीकरी, फिरोजाबाद, मैनपुरी, एटा, बदायूं, आंवला और बरेली शामिल हैं।कर्नाटक में चिक्कोडी, बेलगाम, बागलकोट, बीजापुर, गुलबर्गा, रायचूर, बीदर, कोप्पल, बेल्लारी, हावेरी, धारवाड़, उत्तर कन्नड़, दावणगेरे और शिमोगा शामिल हैं।मध्य प्रदेश में भिंड, भोपाल, गुना, ग्वालियर, मुरैना, राजगढ़, सागर, विदिशा और बैतूल सीटों पर मतदान हो रहा है।महाराष्ट्र के मतदान क्षेत्रों में बारामती, रायगढ़, उस्मानाबाद, लातूर (एससी), सोलापुर (एससी), माधा, सांगली, सतारा, रत्नागिरी-सिंधुदुर्ग, कोल्हापुर और हटकनंगले शामिल हैं।इसके अलावा, दादरा और नगर हवेली दमन और दीव के साथ चुनावी प्रक्रिया में भाग ले रहा है। हालांकि, जम्मू और कश्मीर में, अनंतनाग-राजौरी लोकसभा सीट पर तीसरे चरण में मतदान होना था, लेकिन कनेक्टिविटी मुद्दों के कारण भारत के चुनाव आयोग ने इसे 25 मई तक पुनर्निर्धारित किया।-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *