HindiNationalNewsPolitics

महालक्ष्मी योजना महिलाओं की सुरक्षा, सम्मान एवं समृद्धि की गारंटी : राहुल

नयी दिल्ली: कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खडगे के गरीब परिवारों की महिलाओं को हर साल एक लाख रुपए देने के ऐलान को क्रांतिकारी पहल करार देते हुए कहा है कि इसमें महालक्ष्मी योजना की घोषणा कर देश की महिलाओं की सुरक्षा सम्मान और समृद्धि की गारंटी सुनिश्चित की गई है।

श्री गांधी ने आज ट्वीट कर कहा , “महालक्ष्मी सिर्फ एक योजना नहीं है बल्कि आधी आबादी के बेहतर स्वास्थ्य, सुरक्षा, सम्मान और समृद्धि की गारंटी है। देश की हर गरीब महिला को ‘महालक्ष्मी योजना’ बहुत ध्यान से समझने की ज़रुरत है।”

उन्होंने कहा “कांग्रेस ने हर गरीब परिवार की एक महिला को महालक्ष्मी मान कर उनके खाते में साल के 1 लाख रुपए डालने का संकल्प लिया है। महिलाएं ‘घर का बैंक’ होती हैं जिनके पास गया एक-एक रुपया परिवार को मज़बूत बनाने में ही लगता है और मज़बूत परिवार ही मज़बूत समाज का आधार हैं।”

श्री गांधी ने कहा “महिला को अब किसी के आगे हाथ फैलाने या नज़र झुकाने की ज़रुरत नहीं होगी। पढ़ाई, कमाई और दवाई का बोझ घर की महिला खुद अपने कंधों पर उठाने में सक्षम होगी। महिलाओं के हाथ में एक लाख का मतलब परिवार के सामने अचानक आयी किसी विपदा से निपटने का इंश्योरेंस भी है।”

उन्होंने गरीब घरों की महिलाओं ध्यान में रखते हुए बनाई गई इस योजना को ऐतिहासिक करार दिया और कहा “यह योजना बड़ी संख्या में छोटे निवेश वाले बिजनेस शुरू करने में सहायक बन कर गांव-गांव महिलाओं को उद्यमी भी बनाएगी। कांग्रेस देश के उज्ज्वल भविष्य के लिए महिलाओं की आकांक्षाओं में निवेश पर विश्वास रखती है। संघर्ष के दिन खत्म हुए, अब खुशियां आपका इंतज़ार कर रही हैं।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *