HindiJharkhand NewsNewsPolitics

देश ही नहीं, बल्कि विदेशी मेहमानों को भी मिलेगा झारखंड का उत्पाद : सत्यानंद भोक्ता

रांची, 5 अगस्त । अब दिल्ली में भी झारखंड के उत्पाद मिलेंगे। राज्य के उद्योग मंत्री सत्यानंद भोक्ता ने सोमवार को दिल्ली में झारखंड सरकार के उपक्रम के अंतर्गत आने वाले झारखंड सिल्क, टेक्सटाइल एंड हैंडलूम डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन लिमिटेड (झारक्राफ्ट) एक्सक्लूसिव शोरूम का उदघाटन किया। झारक्राफ्ट का अपने उत्पादों के लिए देश-विदेश में नाम है, जिसके सिल्क को काफी सराहा जाता है। अपने उत्पादों को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने के लिए आज झारक्राफ्ट ने दिल्ली के जनपथ पर स्थित कॉटेज इंडस्ट्री के परिसर में अपना एक्लूसिव शोरूम खोला है।

माैके पर राज्य के मंत्री सत्यानंद भोक्ता ने कहा कि झारक्राफ्ट उत्कृष्ट उत्पादों के उत्पादन, बिक्री के साथ-साथ बहुत से कारीगरों को रोजगार भी मुहैया करता है। सेंट्रल कॉटेज इंडस्ट्रीज का परिसर विख्यात परिसर है। यहां न सिर्फ देश से, बल्कि विदेश से भी ग्राहक आते हैं। हमें आशा है कि हमारे इस प्रयास से झारक्राफ्ट को नए आयाम मिलेंगे। दिल्ली में पहली बार है कि सेंट्रल कॉटेज इंडस्ट्रीज के परिसर में किसी अन्य ब्रांड को स्थान मिला है, जो झारखंड के लिए उपलब्धि है।

सचिव उद्योग विभाग प्रवीण टोप्पो ने कहा कि राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर हस्तकरघा एवं वस्त्र उद्योग की वृद्धि को सुनिश्चित करने के लक्ष्य से झारक्राफ्ट ने ये नया कदम उठाया है। झारक्राफ्ट ”मेक इन इंडिया” की अवधारणा के साथ हस्तकरघा एवं वस्त्र उद्योग में गुणवत्त्ता और नवीनता की ओर अग्रसर है।

ये झारखंडी उत्पाद अब मिलेंगे दिल्ली में

झारक्राफ्ट की प्रबंध निदेशक कीर्तिश्री ने बताया कि झारक्राफ्ट शुद्ध ऑर्गेनिक, चमकदार तसर रेशम का उत्पादन करने वाला अग्रणी उत्पादक है। झारक्राफ्ट प्रदेश के रीलरों, सूतकातकों, बुनकरों, शिल्पियों अन्य को रोजगार मुहैया करा रहा है। यहां हमारे उत्पादों में झारखंड की पारम्परिक कला सोहराई, जादूपटिया आदि के अलग कांथा, जयपुरी और अन्य का मिश्रण उपलब्ध है। हमारे उत्पादों में झारखंड की पारम्परिक शिल्प, साड़ियां, डिजाइनर कुर्ती, सलवार सूट, शाल, होम डेकोरेटिव प्रोडक्ट, चादर, बैग और उत्पाद उपलब्ध हैं। झारक्राफ्ट इससे पहले झारखंड, मुंबई, दिल्ली, बंगलुरु, कलकत्ता में अपनी उपस्थिति के साथ था। इस नए शो रूम सेंट्रल कॉटेज इंडस्ट्रीज के परिसर के शो रूम से हमें बहुत अपेक्षा और बिज़नेस आने की उम्मीद है।

इस अवसर पर झारक्राफ्ट के महाप्रबंधक पंकज कुमार, सहायक महाप्रबंधक राहुल मिश्रा, कार्यप्रभारी हैंडलूम मनोज महतो आदि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *