HindiNationalNewsPolitics

अब ईवीएम पर किसी को विश्वास नहीं: भूपेश बघेल

राजनांदगांव/रायपुर। राजनांदगांव लोकसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी बनाए गए पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आरोप लगाया है कि महतारी वंदन योजना को लेकर चुनाव से भाजपा सरकार ने पहले सब विवाहित महिलाओं को राशि देने की बात कही थी, लेकिन सरकार बनने के बाद इसमें कई नियम ला दिए और महिलाओं को चक्कर कटवा दिया।वो कहते थे कि रमन सिंह और भूपेश बघेल की पत्नी को भी लाभ मिलेगा लेकिन किसे लाभ मिला ये बताए. छत्तीसगढ़ की तीन करोड़ की आबादी में पचास प्रतिशत महिलाएं हैं। किसे लाभ मिला ये भाजपा बताए।अब ईवीएम पर किसी को विश्वास नहीं है।आखिर हम और आप वोट दे रहे हैं वह किसको दे रहे हैं पता ही नहीं चलता ।

प्रेस क्लब राजनांदगांव में पहुंचकर भूपेश बघेल ने प्रदेश की विष्णुदेव सरकार और केंद्र की मोदी सरकार को जमकर घेरा।भूपेश बघेल ने पत्रकार वार्ता लेकर प्रदेश और केंद्र की भाजपा सरकार पर जमकर निशाना साधा।पूर्व मुख्यमंत्री लोकसभा प्रत्याशी राजनांदगांव भूपेश बघेल ने कहा अब ईवीएम पर किसी को विश्वास नहीं है।आखिर हम और आप वोट दे रहे हैं वह किसको दे रहे हैं, पता ही नहीं चलता । उन्होंने मांग की कि चुनाव एवं ईवीएम मशीन से न होकर बेलेट पेपर में होना चाहिए।

उन्होंने प्रदेश की भाजपा सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि कांग्रेस शासन के चलाए गए कई जनहित के योजनाओं को बंद कर दिया गया है।पिछले 4 महीने से पेंशनधारियों को पेंशन की राशि नहीं मिली है। वहीं स्वामी आत्मानंद स्कूलों को शिक्षा विभाग में मर्ज कर दिया गया है।जिससे आने वाले समय में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा नहीं रहेगी।

पत्रकारों से चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि भाजपा जो कहती है वह करती नहीं है ।आज प्रदेश में भाजपा राज आने के बाद आम जनता खुश नहीं है। भाजपा ने विधानसभा चुनाव के पूर्व किसानों को 2100 की जगह 3100 रुपये देने की बात कही थी और उसका भुगतान पंचायत द्वारा करने की बात की गई। इसी तरह महतारी वंदन योजना में 3 करोड़ की जनसंख्या में डेढ़ करोड़ महिलाएं में से एक करोड़ महिलाएं को इसका लाभ मिलने की बात होनी थी। क्योंकि भाजपा नेताओं ने कहा था की भूपेश बघेल की पत्नी से लेकर कलेक्टर की पत्नी तक को महतारी वंदन योजना की राशि 1000 रुपये प्रति माह मिलेगी ,पर इस सरकार ने 70 लाख महिलाओं फार्म भरवाया।

जिसमें उन्हें सरपंच,पार्षद-बैंक के चक्कर काटना पड़ा और उसके बाद भी कितने लोगों को इसका लाभ मिलेगा ,यह पता नहीं है। क्राइटेरिया चेक करने के बाद इसमें लगभग आधे महिलाओं को ही जिसका लाभ मिल पाएगा, यह कहा जा रहा है । इस सरकार के राज्य में पेट्रोल डीजल गैस सब महंगा हो गया है।सब काम ठप हो गया है। बेरोजगारों का भत्ता बंद हो गया है। राजीव मैदान क्लब की योजना जो एक लाख रुपये वाली है वह बंद कर दी गई है।पेंशन 4 माह से नहीं मिल पाया है। हमने कांग्रेस सरकार के समय आत्मानंद स्कूल प्रारंभ कर शिक्षा की गुणवत्ता को बनाने की पहल की थी ,इसके अध्यक्ष कलेक्टर बनाए गए थे ।

इसमें सामग्री चयन का अधिकार उनका था और प्राइवेट स्कूल से बेहतर शिक्षा व्यवस्था होने से बहुत पालक इस स्कूलों में अपने बच्चों को भर्ती कराया था। अब यह स्कूल भी शिक्षा विभाग के अधीन कर दी गई है। इससे गुणवत्ता खत्म हो जाएगी। इसी तरह खूबचंद बघेली योजना आदि योजनाओं को वर्तमान सरकार ध्यान नहीं दे रही है ,महतारी वंदन योजना में कितनी तारीख बदल गई आज तक उनकी राशि नहीं मिल पाई है।

एक सवाल में उन्होंने कहा कि राजनांदगांव लोकसभा की आठ विधानसभा सीटों में पांच पर कांग्रेस के विधायक निर्वाचित हुए हैं और उनके अलावा हमारी कांग्रेस की जांबाज कार्यकर्ताओं ने राजनांदगांव लोकसभा से मेरा नाम इकलौता भेजा है। कांग्रेस जनों के प्रति मेरा अपार विश्वास के चलते इकलौता मेरा नाम गया है। आज राजनांदगांव आना हुआ है ,प्यार स्नेह मिला है। किसान ,मजदूर ,व्यापारी वर्ग ,अनुसूचित जाति, जनजाति,ओबीसी-पिछड़ा वर्ग आदि लोगों ने मुझे जो सम्मान दिया है, वह अपने आप में अविस्मरणीय है। विधानसभा चुनाव में बाहरी प्रत्याशी के मुद्दे के साथ प्रत्याशी के बड़े मत से हारने के सवाल पर कहा कि विधानसभा चुनाव और लोकसभा चुनाव में अंतर होता है। कुछ कमियां गलतियां हमसे हुई है।

इस पर चिंतन मंथन हुआ है। हम कमियों को दूर करेंगे। आम जनता की कसौटी पर खरा उतरेंगे वर्तमान छत्तीसगढ़ के भाजपा सरकार को लेकर लोग निराश हो रहे हैं । इस सरकार ने अब तक आम जनता की राहत के लिए कोई ऐसी बात नहीं किए हैं । उन पर अमल नहीं किए हैं । हम आम जनता के बीच महंगाई के अलावा राजनांदगांव लोकसभा विकास के बाद को लेकर आम जनता के बीच जाएंगे। पेट्रोल गैस डीजल आदि में जमकर वृद्धि हो रही है ।

आप सबको याद होगा रेलवे में भर्ती कई सालों से बंद है। रेल संचालन सही नहीं होने से मिडिल गरीब क्लास को एक भी ट्रेन नहीं मिल पा रही है ।कई घंटे ट्रेन लेट चल रही है और बहुत सी नहीं चल रही है। पहले प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया वाले ट्रेनों की कुछ घंटे लेट होने पर बड़ी खबर बनाते थे जो आजकल भूल गए हैं कि बहुत सारी ट्रेन है रद्द हो गई है ।बहुत कम ट्रेनों के नहीं चलने से मध्यम और गरीब लोगों को भार बढ़ता जा रहा है और उनकी परेशानियां बढ़ती जा रही है। वह अपने जीवन-यापन, स्वास्थ्य के लिए इन संसाधनों का उपयोग भी नहीं कर पा रहे हैं।

भूपेश बघेल ने कहा कि 5 सालों में हमने जो काम किया है, वह दिल्ली में भी उठना चाहिए। एक अन्य सवाल के जवाब में कहा सोशल मीडिया में चल रही भाजपा द्वारा सहयोग की खबर गलत है।हम भारी बहुमत से सारे विधानसभा से जीतकर राजनांदगांव लोकसभा में जीत का परचम लगाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *