HindiBusinessNationalNewsPolitics

पतंजलि फूड्स खरीद सकती है, पतंजलि आयुर्वेद का गैर-खाद्य उत्पादों का व्यवसाय

नयी दिल्ली, 26 मार्च : योग गुरु बाबा रामदेव के नेतृत्व वाले पतंजलि समूह की कंपनी पतंजलि फूड्स लिमिटेड (“कंपनी”) ने शुक्रवार को बताया कि से पतंजलि आयुर्वेद लि (पीएएल) के गैर-खाद्य उत्पादों के व्यवसाय के अधिग्रहण का प्रस्ताव मिला है और कंपनी इस पर विचार करने के लिये सिद्धांत रूप से सहमत हो गयी है।

कंपनी के सूत्रों के अनुसार इस प्रस्ताव के क्रियान्वयन पर पतंजलि फूड्स के पोर्टफोलियो में गैर खाद्य उत्पादों की एक लंबी सूची शामिल हो सकती है, जिसमें पर्सनल केयर, डेंटल केयर और होम केयर उत्पादों की एक अच्छी खासी सूची जुड़ने की संभावना है।

समूह की एक विज्ञप्ति के मुताबिक पतंजिल फूड्स के निदेशक मंडल (“बोर्ड”) ने शुक्रवार की बैठक में, पीएएल की ओर से मिले “प्रारंभिक प्रस्ताव” पर चर्चा की। पीएएल इस समय दंतकांति, केशकांति, गोनाइल इत्यादि ब्रांडों के तहत पर्सनल केयर, हेयरकेयर ,डेंटलकेयर, हाइजीन और होमकेयर उत्पादों का कारोबार करती है।

बयान में कहा गया है, “ पजंजलि फूड्स के निदेशक मंडल ने किसी भी तरीके से पीएएल के गैर-खाद्य पोर्टफोलियो के साथ तालमेल बढ़ाने के सबसे कुशल तरीके का मूल्यांकन करने के लिए अपनी सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है।” इसके लिये कंपनी के अधिकारियों को प्रस्ताव का समुचित आकलन करने, पेशेवरों को नियुक्त करने, प्रस्ताव के नियमों और शर्तों पर बातचीत करने और इसकी रिपोर्ट ऑडिट समिति और निदेशक मंडल के विचार के लिए प्रस्तुत करने को अधिकृत किया गया है।

पतंजलि फूड्स ने अपने उत्पादों की सूची समृद्ध करने के लिये पतंजलि नेचुरल बिस्कुट प्राइवेट लिमिटेड के बिस्कुट व्यवसाय का मई, 2021 में 60.03 करोड़ रुपये में अधिग्रहण किया था। कंपनी ने मई 2022 में पीएएल से 3.5 करोड़ रुपये में नूडल्स और नाश्ते के अन्न का कारोबार तथा पीएएल के खाद्य व्यवसाय को 690 करोड़ रुपये में खरीद लिया था।

पतंजलि फूड्स लिमिटेड ( पूर्व नाम रुचि सोया इंडस्ट्रीज ) भारत में दैनिक प्रयोग की उपभोक्ता वस्तुओं का के शीर्ष कारोबारियों में है। कंपनी खाद्य तेल, खाद्य और एफएमसीजी और पवन ऊर्जा उत्पादन क्षेत्रों में पतंजलि, रुचि गोल्ड, न्यूट्रेला आदि जैसे ब्रांडों के माध्यम से काम करती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *