HindiJharkhand NewsNewsPolitics

चौथे चरण की मतदान की तैयारी पूरी, 64,58,036 मतदाता करेंगे मतदान

वेब कास्टिंग से होगी मतदान केंद्रों की लगातार निगरानी

आकस्मिक स्थिति से निबटने को एयर एंबुलेंस की व्यवस्था

रांची, 12 मई । चौथे चरण के चुनाव के तहत सोमवार को पलामू, लोहरदगा, खूंटी और सिंहभूम लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में मतदान होगा। मतदान की तैयारी पूरी हो चुकी है। पोलिंग पार्टी और सुरक्षा बल मतदान केंद्रों के लिए रवाना किये जा चुके हैं।

उप मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी डॉ. नेहा अरोड़ा ने बताया कि पोलिंग पार्टी और सुरक्षा बलों की रवानगी की जीपीएस और ऐप के माध्यम से लगातार मॉनिटरिंग की जा रही है। कई मतदान केंद्रों पर हेलीड्रापिंग के माध्यम से चुनाव कर्मियों को भेजा गया है। इनमें सबसे अधिक सिंहभूम संसदीय निर्वाचन क्षेत्र के 126 मतदान केंद्रों पर हेलीड्रापिंग की गयी है जबकि लोहरदगा संसदीय निर्वाचन क्षेत्र के 27 और पलामू के आठ मतदान केंद्रों पर हेलीड्रापिंग से मतदान कर्मियों को पहुंचाया गया है। वह रविवार को निर्वाचन सदन धुर्वा में पत्रकार वार्ता कर रही थीं।

नेहा ने बताया कि कुल 30,380 मतदानकर्मी मतदान कार्य में लगाये गये हैं। चौथे चरण के चुनाव में कुल 45 उम्मीदवार हैं। सबसे अधिक लोहरदगा में 15 और सबसे कम खूंटी में 7 प्रत्याशी हैं। इनमें 36 पुरुष और 9 महिलाएं हैं। कुल 7,595 बूथ हैं। शहरी क्षेत्र में 639 और ग्रामीण क्षेत्र में 6,956 बूथ हैं। चौथे चरण में कुल 64,58,036 मतदाता मतदान करेंगे। इनमें 32,38,955 पुरुष, 32,19,039 महिला और 42 ट्रांसजेंडर मतदाता हैं।

नेहा अरोड़ा ने बताया कि सभी बूथ मॉडल मतदान केंद्र हैं। इनमें 23 बूथ यूनिक हैं। इन बूथों को संबंधित जिले ने वहां की खासियत के अनुसार डेवलप किया है। वहीं, 519 बूथों की पूरी कमान महिलाओं के हाथों रहेगी जबकि 14 बूथों को दिव्यांगजन और 7 बूथों की जिम्मेदारी युवाओं के कंधों पर होगी। उन्होंने बताया कि किसी भी आकस्मिक स्थिति से निपटने के लिए एयर एंबुंलेंस की भी व्यवस्था की गयी है। उसे जमशेदपुर एयरपोर्ट पर तैयार रखा गया है। उन्होंने बताया कि आचार संहिता लागू होने के बाद से अब तक राज्य में 115 करोड़, 74 लाख 78 हजार से अधिक की अवैध सामग्री और नकदी जब्त की गयी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *