HindiNationalNewsPolitics

लोकतंत्र और संविधान को बचाने का एकमात्र अवसर है यह चुनाव : राहुल

बिलासपुर 29 अप्रैल : कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने सोमवार को कहा कि 2024 का चुनाव दो विचारधाराओं की लड़ाई ही नहीं बल्कि लोकतंत्र और संविधान को बचाने का एकमात्र अवसर है ।

श्री गांधी ने छत्तीसगढ़ में बिलासपुर से लगे सकरी इलाके में डेंटल कालेज मैदान पर चुनावी रैली को संबोधित करते हुए कहा कि ये चुनाव दो विचारधाराओं की लड़ाई है जिसके एक ओर कांग्रेस और दूसरी तरफ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) एवं राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ(आरएसएस) है। उन्होंने आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनकी पार्टी भाजपा के साथ आरएसएस देश के संविधान को बदलना चाहते हैं लेकिन उनके ये मंसूबे पूरे नहीं होंगे। उन्होंने जोर दिया कि संविधान महज एक किताब नहीं है बल्कि आपके अधिकार को बचाने और कायम रखने का संवैधानिक दस्तावेज है तथा इसे ही बदल दिया गया तो आम जनता के अधिकार भी खत्म हो जायेंगे।

उन्होंने कहा, “भाजपा-आरएसएस की विचारधारा अंबेडकर, नेहरू और महात्मा गांधी की विचारधारा कतई नहीं है। इनकी विचारधारा अंबानी और अडानी जैसी उद्योगपतियों को लाभ फायदा पहुंचाने वाली विचारधारा है। पहले हम कहते थे कि संविधान खतरे में है तो लोग भरोसा नहीं करते थे , लेकिन अब सबको समझ आ गया है कि इस बार संविधान , आरक्षण और बचे-खुचे सार्वजनिक उपक्रमों पर हमला है। इसलिए यह चुनाव लोकतंत्र और संविधान को बचाने का एकमात्र अवसर है।”

संबोधन के दौरान अपने हाथ में रखे लाल रंग की संविधान की किताब को प्रदर्शित करते हुए श्री गांधी ने कहा , “एक तरफ वे ताकतें हैं जो संविधान को महज किताब मानकर उसे बदलना चाहता है लेकिन ये देश की आम जनता के हितों तथा गरीबों के अधिकार को संरक्षित करता है और इसे बदलना नामुमकिन है।” उन्होंने आरोप लगाया कि भाजपा नीत सरकार के मुखिया केवल 20 – 25 लोगों को फायदा पहुंचाने के लिए आपके वोट लेते हैं और आपके जल, जंगल और जमीन सब कुछ आपसे लेकर अपने इन्हीं चहेतों को दे देते हैं।

उन्होने कहा कि भाजपा ने 400 पार का दंभ भरा था लेकिन जनता ने इसकी नब्ज पकड़ ली जिससे अब वह 150 की बात भी नहीं कर रही है। उन्होंने जोर दिया कि देश के लोग अपने संविधान को बचाने के लिए इस बार अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

उन्होंने कहा,“प्रधानमंत्री ने 22 उद्योगपतियों को 16 लाख करोड़ रुपए दिये है, जो मनरेगा का 25 साल का बजट है। जब 24 साल तक हर वर्ष देशभर के किसानों का कर्जा माफ किया जाए तो 16 लाख करोड़ रुपए बनता है। हम अपने घोषणापत्र के मुताबिक हर साल एक परिवार से एक महिला को एक लाख रुपए देने जा रहे है यानी हर महीने की पहली तारीख को 8500 सौ रुपए उनके खाते में डाले जायेंगे। इसी तरह प्रत्येक बेरोजगार ग्रेजुएट और डिप्लोमाधारी युवाओं को उनके खाते में भी आठ हजार रुपए हर महीने दी जायेगी।”

कांग्रेस नेता ने अपने संबोधन में मीडिया पर निशाना साधा और सवाल किया कि मीडिया के मालिको संपादकों और कथित बड़े –बड़े एंकरों में एक भी आदिवासी , दलित और ओबीसी वर्ग से नहीं है , इसीलिए इन वर्ग के लोगों के मुद्दों पर टेलीविजन पर कोई चर्चा नहीं होती। विडंबना है कि किसी अरबपति के बेटे-बेटे की शादी को यही मीडिया चौबीसों घंटे दिखाता है लेकिन महंगाई , शिक्षा , स्वास्थ्य आरक्षण अथवा आमजन की भागीदारी को लेकर कोई एंकर सवाल नहीं पूछता।

संबोधन के अंत में श्री गांधी ने मौजूद अपार जनसमूह से बिलासपुर संसदीय सीट से कांग्रेस उम्मीदवार देवेन्द्र यादव को समर्थन और अपना वोट देने का आह्वान किया। इस मौके पर पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, नेता प्रतिपक्ष चरणदास महंत, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दीपक बैज तथा काफी संख्या में पार्टी नेता और कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *