HindiNationalNews

इसरो ने रचा एक और कीर्तिमान, एसएसएलवी डी-3 की सफल लॉन्चिंग

नई दिल्ली। आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा के सतीश धवन स्पेस सेंटर से इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन (इसरो) ने शुक्रवार सुबह 9:17 बजे नया रॉकेट एसएसएलवी डी-3 लॉन्च किया। साथ ही ईओएस-08 मिशन के तौर पर नया अर्थ ऑब्जरवेशन सेटेलाइट की लॉन्चिंग की गई। इसरो प्रमुख डॉ. एस. सोमनाथ ने लॉन्चिंग की सफलता की जानकारी देते हुए पूरी टीम को इसके लिए बधाई दी।

ईओएस- 08 पृथ्वी की निगरानी करने के साथ पर्यावरण और आपदा को लेकर जानकारी देगा। साथ ही तकनीकी प्रदर्शन भी करेगा। इसमें तीन अत्याधुनिक पेलोड हैं- इलेक्ट्रो ऑप्टिकल इन्फ्रारेड पेलोड (ईओआईआर), ग्लोबल नेविगेशन सैटेलाइट सिस्टम-रिफ्लेक्टोमेट्री पेलोड (जीएनएसएस-आर) और एसआईसी यूवी डोसिमीटर। इसरो के मुताबिक अपने नियोजित एक वर्ष के मिशन जीवन के साथ ईओएस-08 महत्वपूर्ण डेटा प्रदान करेगा।

सफल लॉन्चिंग के बाद इसरो प्रमुख डॉ. एस. सोमनाथ ने कहा कि हमारी लॉन्चिंग सही है। सैटेलाइट सही जगह पर पहुंच गई है। अब हम कह सकते हैं कि एसएसएलवी रॉकेट की तीसरी डिमॉन्सट्रेशन उड़ान सफल रही है। अब हम इस रॉकेट की टेक्निकल जानकारी इडंस्ट्री को शेयर करेंगे ताकि ज्यादा से ज्यादा मात्रा में रॉकेट्स बन सके। छोटे सैटेलाइट्स की लॉन्चिंग ज्यादा हो सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *