Jharkhand : तीसरी सोमवारी पर बासुकीनाथ धाम में डेढ़ लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने किया जलार्पण

दुमका,01 अगस्त । सावन की तीसरी सोमवारी को फौजदारी बाबा बासुकीनाथ के दरबार में आस्था और विश्वास का सैलाब उमड़ पड़ा। पूरे एक माह तक चलने वाले श्रावणी मेले के तीसरी सोमवारी को बासुकीनाथ धाम पूरी तरह से केसरिया रंग में सरोबार दिखा। देर शाम तक यहां डेढ़ लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने जलार्पण किया। अहले सुबह पुरोहित पूजा के बाद दो बजकर 45 मिनट पर अर्घा के माध्यम से जलार्पण जैसे ही शुरु हुआ, श्रद्धालुओं की कतार बढ़ती चली गयी। चाक चौबंद सुरक्षा की कड़ी व्यवस्था के बीच बाबा पर श्रद्धालु पूरी आस्था के साथ शांतिपूर्ण ढंग से कतारबद्ध होकर जलार्पण किया।

लाल पीले एवं केसरिया रंग के वेष में बोल बम एवं हर हर महादेव के जयघोष के साथ श्रद्धालु हाथ में गंगाजल लिए बाबा मंदिर की ओर जाते दिखे। सावन की तीसरी सोमवारी को लेकर शिवगंगा के आसपास एवं पूरे मेला क्षेत्र में श्रद्धालुओं का सैलाब देर रात से ही दिखने लगा था। सभी श्रद्धालु देर रात्रि से ही कतारबद्ध होना प्रारंभ कर चुके थे। तीसरी सोमवारी को श्रद्धालुओं के आने वाले सैलाब का पूर्वानुमान लग चुका था। डीसी ने खुद रविवार की देर रात से ही मेला क्षेत्र में मोर्चा संभाल रखा था। मेला क्षेत्र का निरीक्षण कर प्रतिनियुक्त अधिकारियों को निदेश दे रहे थे। साथ ही सीसीटीवी के माध्यम से रुट लाइन सहित महत्वपूर्ण स्थलों पर नजर रख रहे थे।

तीसरी सोमवारी को श्रद्धालुओं की अथाह जन सैलाब को देखते हुए सूचना सहायता कर्मी लगातार अपने कर्तव्य पर दिख रहे थे। ध्वनि विस्तारक यंत्र के माध्यम से बिछड़ों को मिलाया जा रहा था। सभी सूचना सहायता शिविर में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ दिखाई दे रही थी।

हिंदुस्थान समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published.