HindiNationalNewsPolitics

आयुर्वेद की मानव स्वास्थ्य में अहम भूमिका: योगी

मेरठ. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को यहां कहा कि आयुर्वेद हमारे जीवन में महत्वपूर्ण है और मानव स्वास्थ्य में उसकी अहम भूमिका है।

चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय (सीसीएसयू) में तीन दिवसीय ऑल इंडिया आयुर्वेद महासम्मेलन को संबोधित करते हुये उन्होंने कहा कि आयुर्वेद का एक नया इतिहास मेरठ में लिखा जाएगा।

श्री योगी ने कहा “ मेरठ भारत की ऐतिहासिक का भूमि है और यह महाभारत का भूमि है। हस्तिनापुर ने महाभारत की नींव रखी थी जो धर्म, कर्म और मोक्ष से संबंधित है। मेरठ क्रांति की भी भूमि है। यह खेत मजदूरों की मेहनत की भूमि है जो खाद्य प्रदान करने वाले हैं।”

उन्होने कहा कि पारंपरिक चिकित्सा पद्धति नौ साल में दुनिया में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है, और इसका श्रेय देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जाता है। उन्होंने पहली बार ऐसी मंत्रालय बनाया जिसमें योग, आयुर्वेद आदि शामिल हैं।

आज इस एक प्लेटफ़ॉर्म पर इतने सारे आयुर्वेदिक विशेषज्ञ मौजूद हैं, और यह एक बड़ा सौभाग्य है।

चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय की प्रशंसा करते हुए उन्होने कहा कि विश्वविद्यालय ने नैक में ए प्लस प्लस ग्रेड प्राप्त करके अपने आप में विश्व स्तर पर एक नाम बनाया है। उन्होंने आयुर्वेद विश्वविद्यालय से कहा कि उन्हें भी मेहनत करके इसी तरह की सफलता हासिल करनी चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *