HindiNationalNewsPolitics

दिल्ली सरकार की वित्त मंत्री ने 76 हजार करोड़ रुपये का बजट पेश किया

नई दिल्ली, 04 मार्च। दिल्ली की वित्त मंत्री आतिशी मार्लेना सिंह ने सोमवार को दिल्ली विधानसभा में आगामी वित्त वर्ष 2024-25 के लिए 76 हजार करोड़ रुपये का बजट पेश किया। सदन में बजट पेश करते हुए आतिशी ने कहा कि सरकार राम राज्य के सपने को साकार करने की कोशिश कर रही है। यह दिल्ली सरकार का 10वां बजट है।
आतिशी ने दिल्ली विधानसभा में वित्त वर्ष 2024-25 का बजट पेश करते हुए अपने पहले बजट भाषण में कहा कि सरकार राम राज्य के सपने को साकार करने की कोशिश कर रही है। उन्होंने इस बात का जिक्र किया कि कैसे आम आदमी पार्टी (आप) सरकार के पिछले 10 साल के कार्यकाल में दिल्ली की तस्वीर बदली है। वित्त मंत्री आतिशी ने बजट में शिक्षा क्षेत्र के लिए 16,396 करोड़ रुपये के आवंटन का प्रस्ताव रखा है।

दिल्ली विधानसभा में बजट पेश करते हुए आतिशी मार्लेना सिंह ने कहा कि यह गौरव की बात है कि अरविंद केजरीवाल सरकार अपना 10वां बजट पेश कर रही है। उन्होंने कहा कि मैं सिर्फ दसवां बजट नहीं बल्कि बदलती दिल्ली की तस्वीर पेश कर रही हूं। केजरीवाल आशा की किरण बनकर आए। हम सभी राम राज्य से प्रेरित हैं। हम राम राज्य के सपने को साकार करने के लिए मेहनत से काम कर रहे हैं।

दिल्ली की वित्त मंत्री आतिशी ने कहा कि वित्त वर्ष 2014-15 में दिल्ली की जीएसडीपी 4.95 लाख करोड़ रुपये थी। पिछले दस साल में दिल्ली की जीएसडीपी करीब ढाई गुना बढ़कर 11.08 लाख करोड़ रुपये हो गई है। उन्होंने कहा कि वित्त वर्ष 2014-15 में दिल्ली की प्रति व्यक्ति आय 2.47 लाख रुपये थी, जो वित्त वर्ष 2023-24 में बढ़कर अब 4.62 लाख हो गई है। यह राष्ट्रीय औसत से ढाई गुना ज्यादा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *