HindiNationalNewsReligiousSpecial StoriesSpiritual

देवघर के बाबा मंदिर में पारंपरिक और भव्य बारात निकलेगी, तैयारी जोर-शोर से शुरू

देवघर। महाशिवरात्रि के अवसर पर आठ मार्च को बाबा मंदिर और शिव बारात समिति की तैयारी जोर-शोर से चल रही है। जिला प्रशासन ने भी इस दिन भीड़ की संभावनाओं को देखते हुए तैयारी कर दी है। बाबा मंदिर में चली आ रही परंपरा के अनुसार ही कार्यक्रम किये जायेंगे। शिव बारात समिति की ओर से नगर स्टेडियम से भव्य बारात निकाली जायेगी, वहीं बाबा मंदिर में पारंपरिक बारात निकलेगी।

महाशिवरात्रि की रात्रि की रात बाबा की शृंगार पूजा नहीं होगी। बाबा की चतुष्प्रहर पूजा के बाद जलार्पण शुरू हो जायेगा। जेल से आने वाला मुकुट बासुकिनाथ भेजा जायेगा। महाशिवरात्रि के दिन अहले सुबह तीन बजे पट खुलने के बाद पारंपरिक कांचा जल पूजा और सरदारी पूजा के बाद आम भक्तों के लिए कपाट खोल दिया जायेगा। जलार्पण रात के करीब साढ़े नौ बजे तक लगातार जारी रहेगा। इस दिन बाबा की शृंगार पूजा नहीं होगी। पौने दस बजे के करीब मंदिर के गर्भ को साफ कर पट बंद कर दिया जायेगा। उसके बाद बाबा मंदिर के प्रशासनिक भवन में मशाल जलाकर पारंपरिक बारात निकाली जायेगी। इस बारात में सरदार पंडा श्रीश्री गुलाब नंद ओझा की अगुवाई में चार प्रहर पूजा का सामान लेकर मंदिर के कर्मचारी उपचारक एवं आचार्य गुलाब पंडित निकास द्वार से गर्भगृह में प्रवेश करेंगे।

शिवरात्रि पर सुरक्षा के रहेंगे पुख्ता इंतजाम

शिवरात्रि पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये जा रहे हैं। बाबा मंदिर सहित रूटलाइन व शिव बारात रूट में चप्पे-चप्पे पर पदाधिकारी सहित पुलिसकर्मी ड्यूटी पर रहेंगे, ताकि श्रद्धालुओं को सुलभ जलार्पण कराया जा सके। साथ ही भय मुक्त होकर लोग शाम में शिव बारात का आनंद उठा सकें। इसके लिए मुख्यालय से अतिरिक्त पदाधिकारी सहित पुलिस फोर्स की मांग भी की गयी है। शिवरात्रि के दौरान देशभर के विभिन्न प्रांतों से लोग बाबा बैद्यनाथ मंदिर में पूजा-अर्चना करने व शिव बरात में शामिल होने पहुंचते हैं। इस वजह से शहर में भारी भीड़ होती है। ऐसे में शिवरात्रि पर श्रद्धालुओं को सुगम जलार्पण व पूजा- अर्चना कराना पुलिस प्रशासन की एक बड़ी जिम्मेवारी है। इस बात को ध्यान में रखते हुए पुलिस प्रशासन की ओर से पर्याप्त संख्या में अतिरिक्त पदाधिकारी सहित पुलिस बलों की मांग मुख्यालय से की गयी है।

जानकारी के अनुसार, इसके लिए जैप व आइआरबी की विभिन्न इकाइयों सहित राज्य के दूसरे अन्य जिलों के जिला बल, बीडीडीएस, एटीएस, क्यूआरटी, श्वान दस्ता, महिला लाठी बल के साथ लगभग दो हजार से अधिक पुलिस फोर्स की मांग की गयी है. इनके अलावा जिले के भी पुलिसकर्मी शामिल रहेंगे। बाबा मंदिर समेत रूट लाइन व शिव बारात रूट में पर्याप्त ऑफिसर व पुलिस बल की तैनाती की जायेगी।

200 पदाधिकारी सहित पुलिसकर्मियों को यातायात व्यवस्था लगाया जायेगा

शिवरात्रि मेले में शहर की यातायात व्यवस्था बेहतर हो। इसके लिए करीब 200 पदाधिकारी सहित पुलिसकर्मियों को यातायात व्यवस्था में लगाये जाने की योजना है। शहर में शिवरात्रि के दिन भारी वाहनों की इंट्री बंद रहेगी। इसके लिए कुछ चिह्नित मार्गों पर रूट डायवर्ट कर दिया जायेगा, ताकि शहर के बाहर से ही गाड़ियां चलती रहे। साथ ही बाहरी गाड़ियों के लिए शहर के बाहर बाघमारा अंतरराज्यीय बस अड्डे में अतिरिक्त पड़ाव बनाया जायेगा। यातायात पुलिस द्वारा शिव बारात रूट का भ्रमण कर योजना तैयार की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *