HindiNationalNewsPolitics

महिलाओं के जीवन में क्रांतिकारी बदलाव लाएंगे ये पांच गारंटी : राहुल-प्रियंका

नयी दिल्ली, 13 मार्च : कांग्रेस नेता राहुल गांधी तथा प्रियंका गांधी वाड्रा ने पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे की महिलाओं के लिए पांच गारंटी की घोषणा को ऐतिहासिक बताते हुए कहा है कि इससे महिलाओं के जीवन में क्रांतिकारी बदलाव आएगा।

श्री गांधी ने कहा,“कांग्रेस देश की महिलाओं को पांच ऐसी गारंटियां दे रही है जिनसे देश में महिलाओं का जीवन हमेशा के लिए बदल जाएगा। नारी न्याय गारंटी के तहत उठाये जा रहे इन पांच ऐतिहासिक कदम महिलाओं के लिए समृद्धि का द्वार खोलने जा रही हैं।”

श्रीमती वाड्रा ने कहा,“देश की महिलाओं के लिए भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की पांच गारंटियाें में महालक्ष्मी गारंटी के तहत हर गरीब परिवार की एक महिला को सालाना एक लाख रुपये की गारंटी होगी। आधी आबादी पूरा हक़ के तहत केंद्र सरकार में सभी नई भर्तियों में आधे पद महिलाओं के लिए आरक्षित होंगे और शक्ति का सम्मान से आशा, आंगनवाड़ी तथा मिड-डे मील बनाने वाली महिलाओं के वेतन में केंद्र सरकार का योगदान दोगुना किया जाएगा।”

उन्होंने कहा,“अधिकार मैत्री में सभी पंचायतों में एक अधिकार मैत्री की नियुक्ति होगी जो महिलाओं को जागरूक करने के साथ उनकी कानूनी मदद करेंगे जबकि सावित्री बाई फुले हॉस्टल के तहत देश में कामकाजी महिलाओं के लिए हॉस्टल की संख्या दोगुनी की जाएगी, प्रत्येक जिले में कम से कम एक हॉस्टल होगा।”

श्रीमती वाड्रा ने कहा कि ये गारंटियां हमारी बहनों के जीवन में क्रांतिकारी बदलाव लाएंगी। कांग्रेस पार्टी देश की आधी आबादी को आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाने के साथ-साथ बराबरी और भागीदारी देने के लिए संकल्पबद्ध है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *