HindiNationalNewsPolitics

कई घोटालों पर ओडिशा में सीबीआई, ईडी की छापेमारी क्यों नहीं?: रमेश

भुवनेश्वर, 14 मई : कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने मंगलवार को कहा कि केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) और प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ओडिशा क्यों नहीं आ रहे हैं, जहां

बीजू जनता दल (बीजद) के 24 वर्षों के शासन के दौरान खनन और भूमि घोटाले सहित कई फर्जीवाड़े हुये हैं।

श्री रमेश ने यहां पत्रकारों को संबोधित करते हुये कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक दोनों चुनाव के समय में ‘फर्जी बॉक्सिंग मैच’ खेल रहे हैं। बीजद और भाजपा को एक ही सिक्के के दो पहलू हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री बीजद के साथ अपनी पार्टी के संबंधों के बारे में झूठ बोल रहे हैं।

पिछले 10 वर्षों में लोकसभा और राज्यसभा में बीजद सांसदों ने अविश्वास प्रस्ताव सहित हर विवादास्पद विधेयक पर मोदी सरकार को संकट से उबारा है। बदले में, भाजपा ने बीजद को घपलों में बचाने का काम किया है।

उन्होंने कहा, “ओडिशा में ईडी और सीबीआई छापे पड़े ही नहीं।” कांग्रेस महासचिव ने कहा कि भाजपा हार रही है। उन्होंने लोकसभा चुनाव के चार चरणों में इंडिया समूह बहुमत हासिल कर चुका है। ”

लोकसभा चुनाव और भाजपा को लेकर उन्होंने कहा, “दक्षिण में साफ, उत्तर, पश्चिम और पूर्व में आधा-आधा।”

उन्होंने दावा किया कि चुनाव के सात चरण समाप्त होने के बाद इंडिया समूह केंद्र में सरकार बनाने जा रहा है। यह कहते हुए कि बीजद और भाजपा के बीच कोई अंतर नहीं है। कांग्रेस नेता ने श्री नवीन पटनायक से तीन सवाल पूछे। क्या चुनाव के बाद के परिदृश्य में बीजद भाजपा का समर्थन करेगी? आपने संसद में किसान विरोधी और आदिवासी विरोधी बिल का समर्थन किया या नहीं? क्या आप हिस्सदारी न्याय, कांग्रेस पार्टी की सामाजिक, आर्थिक और जाति जनगणना का समर्थन करेंगे?

वह ओडिशा के मुख्यमंत्री से जानना चाहते थे कि क्या वह संवैधानिक संशोधन के माध्यम से अनुसूचित जाति एवं जनजाति (एससी, एसटी) और अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) आरक्षण पर 50 प्रतिशत की सीमा को हटाने और एससी और एसटी के लिये उनकी आबादी के हिस्से के बराबर विशेष बजट का समर्थन करेंगे। श्री रमेश ने कहा कि प्रधानमंत्री मंगल सूत्र का इस्तेमाल कर हिंदू-मुस्लिम भावना के नाम पर लोगों की आंखों में धूल झोंक रहे हैं। उन्होंने प्रधानमंत्री पर प्रथम चरण के मतदान के बाद भय फैलाने और ध्रुवीकरण का सहारा लेने का आरोप लगाया।उन्होंने भाजपा पर संयुक्त प्रगतिशील (संप्रग) सरकार द्वारा पारित वन अधिकार अधिनियम को कमजोर करने का आरोप लगाते हुये कहा, “ यह अब एक अंतर्निहित धारा नहीं है – इंडिया समूह के पक्ष में एक लहर चल रही है।”

उन्होंने कहा कि नया अधिनियम, 2006 के वन अधिकार अधिनियम को कमजोर करता है, जो विशाल क्षेत्रों में वन मंजूरी के लिए स्थानीय समुदायों की सहमति और अन्य वैधानिक आवश्यकताओं के प्रावधानों को खत्म करता है।

श्री रमेश ने कहा कि कांग्रेस सांसद राहुल गांधी और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे चुनावी सभाओं को संबोधित करने के लिये 15 मई और 16 मई को बोलांगीर आयेंगे। उन्होंने बताया कि श्री खड़गे 16 मई को भुवनेश्वर में संवाददाताओं को संबोधित करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *