HindiNationalNewsPolitics

लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिये 1625 उम्मीदवार चुनावी मैदान में

नयी दिल्ली, 08 अप्रैल : लोकसभा के पहले चरण के चुनाव में 21 राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों में 102 सीटों के लिये 1625 प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र दाखिल किये हैं। सात चरणों में हो रहे चुनाव के पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल को होगा।

आयोग की सोमवार को जारी विज्ञप्ति के अनुसार नामांकन पत्रों की जांच के बाद 1625 प्रत्याशियों के पर्चे सही पाये गये। इन प्रत्याशियों में 1491 पुरुष और 134 महिला उम्मीदवार हैं।

उत्तर प्रदेश में आठ सीटों के लिये 80 उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किये हैं, जिनमें 73 पुरुष और सात महिलायें हैं। उत्तराखंड में पांच सीटों के लिये 55 उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किये हैं, जिनमें 51 पुरुष और चार महिलायें हैं।

बिहार में चार सीटों के लिये 38 उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किये हैं, जिनमें 35 पुरुष और तीन महिलायें हैं। छत्तीसगढ़ में एक सीट के 11 उम्मीदवारों ने पर्चे दाखिल किये हैं, जिनमें सभी पुरुष हैं। जम्मू-कश्मीर में एक सीट के लिये 12 उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किये हैं, जिनमें सभी पुरुष हैं। लक्षद्वीप में एक सीट के लिये चार पुरुष प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र दाखिल किये हैं।

मध्यप्रदेश में छह सीटाें के लिये 88 उम्मीदवारों नामांकन पत्र दाखिल किये हैं, जिनमें 81 पुरुष हैं और सात महिलायें हैं। महाराष्ट्र में पांच सीटों के लिये 97 उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किये हैं, जिनमें 90 पुरुष और सात महिलायें हैं। मणिपुर में दो सीटों के लिये 10 पुरुष उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किये हैं। मेघालय में दो सीटों के लिये 10 उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किये हैं, जिनमें आठ पुरुष और दो महिलायें हैं।

मिजोरम में एक सीट के लिये छह उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किये हैं, जिनमें पांच पुरुष और एक महिला है।

पश्चिम बंगाल में तीन सीटाें के लिये 37 उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किये हैं, जिनमें 33 पुरुष और चार महिलायें हैं।

अंडमान एवं निकोबार द्वीप में एक सीट के लिये 12 उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किये हैं, जिनमें10 पुरुष और दो महिला प्रत्याशी हैं। अरुणाचल प्रदेश में दो सीटों के लिये 14 प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र दाखिल किये हैं, जिनमें 13 पुरुष और एक महिला उम्मीदवार है।

असम में पांच सीटों के लिये 33 उम्मीदवारों ने पर्चे दाखिल किये हैं, जिनमें 31 पुरुष और चार महिला प्रत्याशी हैं।

नागालैंड में एक सीट के लिये तीन उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किये हैं, जिनमें सभी तीन पुरुष हैं। पुड्डुचेरी में एक सीट के लिये 26 उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किये हैं, जिनमें 23 पुरुष और तीन महिलायें हैं। त्रिपुरा में एक सीट के लिये नौ पुरुष उम्मीदवारों नामांकन पत्र दाखिल किये हैं।

राजस्थान में 12 सीटों के लिये 114 उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किये हैं, जिनमें 102 पुरुष और 12 महिलायें हैं। सिक्किम में एक सीट के लिये 14 उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किये हैं, जिनमें 13 पुरुष और एक महिला है।

तमिलनाडु में 39 सीटों के लिये 950 उम्मीदवारों ने नामांकनपत्र दाखिल किये हैं, जिनमें 874 पुरुष हैं और 76 महिलायें हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *