HindiNationalNewsPolitics

मैं मजबूत प्रधानमंत्री के साथ मजबूत सरकार का मंत्री हूं: विदेश मंत्री जयशंकर

बेंगलुरु,। विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कहा कि उन्होंने यूक्रेन के साथ संघर्ष के दौरान मॉस्को पर लगे प्रतिबंधों के बीच रूसी तेल खरीदने पर कड़ा रुख अपनाया है, क्योंकि वह ‘मजबूत प्रधानमंत्री के साथ मजबूत सरकार’ के मंत्री हैं।

विदेश मंत्री जयशंकर ने हुबली के बीवीबी कॉलेज में यह बात कही, जहां उन्होंने संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी द्वारा शुरू किए गए विकास कार्यों पर एक पुस्तिका जारी की। यह स्वीकार करते हुए कि भारत यूरोपीय देशों के “बड़े दबाव में” था, जिन्होंने रूस के साथ उसके तेल व्यापार को अस्वीकार कर दिया था, उन्होंने कहा कि यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की स्पष्ट दृष्टि थी, जिसने उस समय मदद की।

मंत्री ने कहा, हमारे पास एक ऐसा प्रधानमंत्री था जो बहुत स्पष्ट था – कि भारतीय उपभोक्ता का हित पहले आएगा। लोग कहते हैं कि आपने बहुत कड़ा रुख अपनाया। मैंने बहुत कड़ा रुख अपनाया, क्योंकि मैं एक मजबूत प्रधानमंत्री की सरकार का मंत्री हूं।पिछले दिनों, विदेश मंत्री जयशंकर ने चुटकी लेते हुए कहा था कि “भारत की तेल खरीद यूरोप द्वारा एक दोपहर में की जाने वाली खरीद से कम है। उन्होंने पलटवार करते हुए कहा था कि “नई दिल्ली द्वारा रूसी तेल खरीदना दूसरों के लिए चिंता का विषय नहीं होना चाहिए”।

इस महीने की शुरुआत में एक जर्मन दैनिक से बात करते हुए मंत्री ने रूस के साथ अपने मैत्रीपूर्ण संबंधों की पुष्टि करते हुए कहा था कि “मास्को ने कभी भी नई दिल्ली के हितों को नुकसान नहीं पहुंचाया”।फरवरी 2022 में रूस-यूक्रेन युद्ध छिड़ने के बाद से सदाबहार दोस्तों के बीच द्विपक्षीय संबंधों की तेजी से जांच की जा रही है।भीड़ की तालियों और जयकारों के बीच, विदेश मंत्री जयशंकर ने पीएम मोदी की प्रशंसा की और कहा कि “विदेश मंत्री बनना अच्छा है, लेकिन पीएम मोदी का विदेश मंत्री बनना बहुत अच्छा है”।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *