HindiNationalNewsPolitics

प्रधानमंत्री मोदी ने कोलकाता में देश की पहली अंडरवाटर मेट्रो रेल राष्ट्र को समर्पित की

कोलकाता। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज (बुधवार) पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में 15 हजार 400 करोड़ रुपये के विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। उन्होंने इस दौरान देश की पहली अंडरवॉटर मेट्रो रेल को हरी झंडी दिखा कर राष्ट्र को समर्पित किया। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बच्चों के साथ इस ट्रेन में सफर भी किया। गंगा नदी के नीचे तैयार की गई ईस्ट वेस्ट मेट्रो परियोजना का यह पहला मेट्रो ट्रैक है।

इस बीच प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का 36 सेकेंड का वीडियो सामने आया है। इसमें देखा जा सकता है कि वह मेट्रो ट्रेन में बच्चों को आसपास बैठने के लिए कह रहे हैं। प्रधानमंत्री ने इस दौरान बच्चों से बातचीत भी की। सफर के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने मेट्रो स्टाफ से भी चर्चा की। मेट्रो में उनके साथ बंगाल भाजपा अध्यक्ष सुकांत मजूमदार और वरिष्ठ विधायक तथा नेता प्रतिपक्ष शुभेंदु अधिकारी भी मौजूद रहे।

यह ट्रेन पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता से सटे हावड़ा मैदान और एस्प्लेनेड के बीच चलेगी। इसके साथ ही प्रधानमंत्री मोदी ने कवि सुभाष-हेमंत मुखोपाध्याय खंड और तारातला-माजेरहाट मेट्रो खंड (जोका-एस्पलेनड लाइन का हिस्सा) का भी उद्घाटन किया है।

मेट्रो रेलवे के यह खंड सड़क यातायात को कम करने और निर्बाध, आसान तथा आरामदायक कनेक्टिविटी प्रदान करने में मदद करेगा। 4.8 किलोमीटर लंबा हावड़ा मैदान- एस्प्लेनेड मेट्रो खंड देश का पहला मेट्रो प्रोजेक्ट है। इसमें हुगली नदी के नीचे सुरंग तैयार की गई हैं। भारत की किसी भी नदी के नीचे यह पहली परिवहन सुरंग है। सुरंग की लंबाई 520 मीटर है। अप व डाउन लाइन के लिए दो सुरंग तैयार की गई हैं। मेट्रो को नदी पार करने में एक मिनट से कम का समय लगेगा। रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि यह देश की सबसे गहरी सुरंग है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *