HindiInternationalNews

सीरिया और लेबनान में इजराइल के हवाई हमले में 36 सैन्यकर्मियों सहित 44 की मौत

यरुशलम। इजरायल ने सीरिया और लेबनान के खिलाफ अबतक का सबसे बड़े हवाई हमला किया है जिसमें 36 सैन्यकर्मियों समेत 44 लोगों की मौत हो गई है। यह हमला गाजा युद्ध के शुरू होने के साढ़े पांच महीनों के दौरान हुआ।

सीरिया की राजधानी दमिश्क और अलेप्पो प्रांत में किए इजराइली हवाई हमलों में 44 लोग मारे गए हैं, जिनमें 36 सैन्यकर्मी हैं। जबकि लेबनान के बाजौरिया इलाके में लेबनानी हिजबुल्लाह का वरिष्ठ कमांडर मारा गया।

रूस ने सीरिया पर इजराइली हमलों की निंदा की है और इसे सीरिया की संप्रभुता का उल्लंघन बताया है। कहा कि इस तरह के हमलों का खतरनाक दुष्परिणाम हो सकता है। इजराइली सेना ने कहा है कि हिजबुल्लाह की राकेट और मिसाइल यूनिट का उप प्रमुख अली आबेद अख्सान हवाई हमले में मारा गया है। बताया है कि अली आबेद हिजबुल्लाह के घातक रॉकेटों को संचालित करने का कार्य करता था और वह इजराइली क्षेत्र में हमलों के लिए जिम्मेदार था।

इजराइली हमले में छह अन्य लोगों के मारे जाने की भी सूचना है। बीते साढ़े पांच महीनों में हिजबुल्लाह के हमलों में 12 इजराइली सैनिक और छह इजराइली नागरिक मारे जा चुके हैं, जबकि इजराइल के हमलों में हिजबुल्लाह के 270 लड़ाके और 50 नागरिक मारे गए हैं।

विदित हो कि हिजबुल्लाह को ईरान का समर्थन प्राप्त है जबकि ईरान सीरिया के जरिये गाजा में हमास के लड़ाकों की मदद करता है। गाजा पट्टी में भी कई स्थानों पर इजरायली विमानों ने बमबारी की। इन हमलों में दर्जनों लोग मारे गए हैं।

गाजा सिटी और मध्य गाजा के इलाकों में इजरायली सेना की जमीनी कार्रवाई जारी है। गाजा सिटी के पूर्वी भाग में 17 लोगों के मारे जाने की सूचना है। एक अन्य स्थान पर 10 पुलिसकर्मी मारे गए हैं। ताजा हमलों में मारे गए लोगों समेत गाजा में मरने वालों की कुल संख्या 32,623 हो गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *