NewsHindiJharkhand NewsPolitics

लेवी वसूलने आये पीएलएफआई के तीन उग्रवादी गिरफ्तार, देसी कट्टा, गोली, नक्सली पर्चा बरामद

खूंटीँ, 5 अप्रैल । एसपी अमन कुमार को मिली गुप्त सूचना के आधार पर गठित छापामार टीम ने गुरुवार को मुरहू थानांतर्गत गुल्लू साप्ताहिक बाजार में छापामारी कर लेवी वसूलने आये प्रतिबंधित नक्सली संगठन पीएलएफआइ के एरिया कमांडर लंबू उर्फ राडूंग बोदरा उर्फ टीरा बोदरा दस्ते के तीन सक्रिय उग्रवादियों को गिरफ्तार कर लिया।

गिरफ्तार उग्रवादियों में मुरहू थानांतर्गत बालो मेहरा टोली गांव निवासी शंकर गोप, घाघरा बनटोली गांव निवासी अजीत स्वांसी तथा सायको थाना क्षेत्र के भुरसू गांव निवासी सुनील नायक शामिल हैं। उनके पास से पुलिस ने एक देसी कट्टा, पांच जिंदा गोली, पीएलएफआइ का पर्चा, लेवी के नगद 15700 रुपये, एक पॉकेट डायरी और छह मोबाइल बरामद किये हैं। यह जानकारी खूंटी के अनुमंउल पुलिस पदाधिकारी वरुण रजक ने शुक्रवार अपराह्न में अपने कार्यालय कक्ष में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में दी।

एसडीपीओ ने बताया कि पूछताछ के दौरान गिरफ्तार उग्रवादियों ने पीएलएफआइ के एरिया कमांडर लंबू उर्फ राडूंग बोदरा के निर्देश पर लेवी वसूलने, संगठन का प्रचार’प्रसार करने, संगठन के लिए नेटवर्किंग का काम करने और संगठन के नाम पर क्षेत्र में दहशत फैलाने की बात स्वीकार की है।

उल्लेखनीय है कि एक सप्ताह पूर्व 29 मार्च को गुल्लू साप्ताहिक हाट में पीएलएफआइ के उक्त एरिया कमांडर के नाम पर तीन अज्ञात उग्रवादियों द्वारा व्यापारियों से हथियार का भय दिखा कर लेवी मांगने तथा कुछ व्यापारियों से मोबाइल छीन कर ले जाने की घटना हुई थी। पुलिस इस मामले की जांच में जुटी थी। इसी बीच गुरुवार को पुलिस अधीक्षक को सूचना मिली कि गुल्लू बाजार में लेवी वसूलने के लिए एरिया कमांडर लंबू दस्ते के कुछ उग्रवादी आनेवाले हैं। सूचना के सत्यापन एवं आवश्यक कार्रवाई के लिए खूंटी एसडीपीओ वरुण रजक और खूंटी अंचल के पुलिस निरीक्षक किशुन दास के नेतृत्व में गठित छापामार टीम ने त्वरित कार्रवाई करते हुए गुल्लू हाट में छापामारी की और लेवी वसूलने आये तीनों उग्रवादियों को धर दबोचा।

लंबा आपराधिक इतिहास है गिरफ्तार उग्रवादियों का

गिरफ्तार शंकर गोप के विरुद्ध जिले के मुरहू, रनिया तोरपा और खूंटी थाने में हत्या, 17 सीएलए एक्ट आर्म्स एक्ट सहित अन्य संगीन धाराओं में कुल 16 मामले दर्ज हैं। इनमें आठ मामले हत्या के हैं। इसी प्रकार अजीत स्वांसी के विरुद्ध मुरहू, तोरपा और खूंटी तथा पश्चिम सिंहभूम के बंदगांव थाने में हत्या, 17 सीएलए एक्ट, आर्म्स एक्ट आदि संगीन धाराओं में कुल आठ मामले दर्ज हैं, जबकि सुनील नायक के विरुद्ध खूंटी थाने में एक मामला दर्ज है। इसके अतिरिक्त अन्य थानों से भी इनका आपराधिक इतिहास पता किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *